पति IPS ऑफिसर…पत्नी ने की जमकर मेहनत, तीन बार असफल होने के बाद ऐसे बनीं IAS ऑफिसर

देश में हर साल अधिकतर अभ्यार्थी सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए बैठते हैं. कुछ अभ्यर्थियों की मेहनत रंग लाती है तो कुछ अभ्यर्थियों की मेहनत थोड़ा और प्रयास मांगती है. हाल ही में यूपीएससी ने सीएसई 2020 फाइनल परीक्षा के परिणामों की घोषणा की थी जिसमें अंकिता जैन ने सफलता प्राप्त की है.

मूल रूप से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन ने कड़ी मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा निकाली और ऑल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल करते हुए आईएएस ऑफिसर बनने का अपना सपना पूरा किया है.

आपको बता दें कि अंकिता जैन ने 12वीं की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद कुछ समय प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की ठानी और नौकरी छोड़ दी.

कहते हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती… कुछ ऐसा ही हुआ अंकिता जैन के साथ. इन्हें शुरुआती 3 प्रयासों में निराशा हाथ लगी लेकिन चौथे प्रयास में इनकी मेहनत रंग लाई और इन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

जानकारी के मुताबिक, इन्होंने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना शुरू की. पहले प्रयास में असफल रहीं लेकिन दूसरे प्रयास में परीक्षा निकाल ली. दूसरे प्रयास में रैंक अच्छी नहीं आई जिसके बाद इन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली. हालांकि, इन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी जारी रखी. एक बार और प्रयास करने के बाद चौथी बार जाकर इन्होंने अपना आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. आपको बता दें कि सोने पर सुहागा वाली बात तो ये रही है कि अंकिता जैन के पति अभिनव त्यागी एक आईपीएस ऑफिसर हैं. एक आईएएस और एक आईपीएस ऑफिसर बन इस जोड़े ने देश का नाम गर्व से रोशन किया है.