खुशखबरी! फेस्टिवल सीजन पर लगेगी Paytm के शेयरों की Sale, IPO को SEBI ने दिखाई हरी झंडी

फेस्टिवल सीजन पर लगेगी Paytm के शेयरों की Sale

फेस्टिवल सीजन पर लगेगी Paytm के शेयरों की Sale

खेल। अबतक देश में सबसे बड़े IPO या यूं कहे कि Paytm IPO का की डगर आसान हो गई है। क्योंकि उसे SEBI से कंपनी के 16,600 करोड़ रुपए के इस आईपीओ को मंजूरी मिली है। वहीं नए शेयर के साथ ही सेल वाले शेयर का अंकित मूल्य 1 रुपए होगा।

दरअसल बिजनेस टुडे ने सूत्रों के हवाले से पुष्टि की है कि पेटीएम के मालिकाना हक वाली कंपनी One97 communication को सेबी से आईपीओ लाने के लिए मंजूरी मिल गई है जिसके बाद कंपनी के इस आईपीओ में 8,300 करोड़ रुपए के नए शेयर और

वहीं इससे पहले सरकारी कंपनी कोल इंडिया 15,475 करोड़ रुपए का IPO लाया था। इसके साथ ही रिलायंस पॉवर भी 11,700 करोड़ रुपए का आईपीओ ला चुकी है। पहले जो दो बड़े आईपीओ आए थे वो एनर्जी सेक्टर के रहे। लेकिन अब Paytm IPO पूरी तरह से टेक्नोलॉजी सेक्टर की कंपनी का आईपीओ होगा।

कंपनी के फाउंडर बेचेंगे हिस्सेदारी

वहीं कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे। वहीं बता दें कि पेटीएम के मौजूदा निवेशक Soft Bank, Alibaba, Ant Financial Group और SAIF भी इसमें अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे। हालांकि, रतन टाटा का निजी निवेश फंड इसमें पूरी हिस्सेदारी बेच सकता है। इसका मतलब ये है कि विजय शेखर अपनी हिस्सेदारी बेचने के बाद कंपनी के प्रमोटर नहीं रहेंगे। वहीं कंपनी की कोशिश IPO से अलग-अलग निवेशक से 2,000 करोड़ रुपए तक जुटाने की है।

फेस्टिवल सीजन में सेल

जब से पेटीएम ने आईपीओ के लिए सेबी के पास अपने डॉक्यूमेंट्स जमा करवाए थे तब से ही उसने अपना आईपीओ धनतेरस के आसपास लाने की संभावना जताई थी। सेबी से मंजूरी मिलने के बाद ये तय हो गया है कि निवेशकों को इस दिवाली Paytm के शेयरों की सेल में बड़ी खरीदारी करने का मौका मिल सकता है।