Petrol Diesel Price Today: देशभर के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार, डीजल के रेट में भी इजाफा, जानें नया रेट

देशभर के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार

देशभर के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार

Petrol Diesel Price Today दिल्ली समेत देशभर में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) के दामों में बढ़ने का सिलसिला लगा हुआ है। आम जनता महंगाई से त्राहीमान कर रही है। लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) दामों को कंट्रोल करने में सक्षम नहीं हो पा रही। दोनों ही ईंधन की कीमतें (Fuel Price) अब रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गई हैं। इस महीने लगातार पांचवीं बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा देखा गया है। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों (Oil Company) के ताजा आंकड़े के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में आज बुधवार 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का रेट 102.94 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 108.96 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। डीजल की कीमत भी दिल्ली में 91.42 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 99.17 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर को छू गई है।

वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 81 डॉलर प्रति बैरल के पार

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें 2014 के बाद अपने उच्चतम स्तर पर हैं। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 81 डॉलर प्रति बैरल के पार है। जिससे देश भर में भी ईंधन के दाम बढ़ने के साथ पेट्रोल-डीजल पर महंगाई की मार थम नहीं रही है। स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। अक्टूबर में एक हफ्ते से भी कम समय में पेट्रोल की कीमतों में पांचवीं वृद्धि हुई है। 24 सितंबर से अब तक डीजल की कीमत में 2 रुपये 80 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। जबकि पेट्रोल 28 सितंबर से अब तक 1 रुपये 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत आसमान पर

इस महीने में अब तक सिर्फ एक दिन (04 अक्टूबर) पेट्रोल-डीजल के रेट स्थिर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।