Sunday Special: कुछ इस तरह प्यार में दीवाने थे राज कपूर और नर्गिस, फिर अधूरी रह गई ये प्रेम कहानी

'प्यार हुआ इकरार हुआ है प्यार से फिर क्यों डरता है दिल' ये गाना भले ही कितना भी पुराना हो लेकिन प्यार करने वाले लोगों को बारिश में इस गाने की याद आ ही जाती होगी। इस गाने को इतना खास बनाने वाले राज कपूर (Raj Kapoor) और नर्गिस (Nargis) भी कभी इस प्यार में पड़े हुए थे। दोनो प्यार में इतना दीवाने थे कि एक दूसरे के लिए कुछ भी कर जाते, लेकिन हर कहानी को हमेशा हैप्पी एंडिग मिले ये जरूरी तो नहीं ऐसा ही कुछ हुआ था इस कपल के साथ। तो आइए इस संडे स्पेशल में जानते हैं राज कपूर और नर्गिस की अधूरी प्रेम कहानी के बारें में....

राज कपूर के करियर की शुरुआत और कृष्णा संग उनकी शादी


राज कपूर का हिंदी सिनेमा के लिए बहुत बड़ा योगदान है। वह एक बेहतरीन एक्टर तो थे ही साथ ही कुशल डायरेक्टर भी थे। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1947 में आई फिल्म 'नील कमल' (Neel Kamal) के साथ की थी, इस फिल्म के बाद पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) के बेटे सफलता की उंचाईयां चढ़ते चले गए। राज कपूर ने कृष्णा मल्होत्रा (Krishna Kapoor) के साथ साल 1946 में शादी कर ली थी, उस समय उनकी उम्र केवल 22 साल ही थी। यह एक अरेंज मैरिज थी और राज कपूर की पत्नी कृष्णा उनके पिता पृथ्वीराज कपूर के मामा की बेटी थीं। दोनों के साथ में पांच बच्चे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर और दो बेटियां रितु नंदा और रीमा जैन थे। कृष्णा एक समर्पित पत्नी थी, लेकिन फिर भी सिनेमा से जुड़े बाकी लोगों की तरह राज का भी नाम कई एक्ट्रेस के साथ जोड़ा गया। जिसमें सबसे पॉपुलर था राज कपूर और नर्गिस का अफेयर।

ऐसे हुई थी नर्गिस संग प्यार की शुरुआत


राज कपूर जहां हिंदी सिनेमा का एक जाना पहचाना चेहरा थे, वहीं नर्गिस भी उनके आगे कुछ कम नहीं थी। कहा जाता है कि राज कपूर और नर्गिस के बीच फिल्म 'अंदाज' (Andaaz) के सेट पर लव एट फर्स्ट साइट शुरु हुआ था। नर्गिस उस समय हिंदी सिनेमा की एक बड़ी स्टार थी। वह उस समय बॉलीवुड को 8 हिट फिल्में दे चुकीं थीं। उनकी सुंदरता पर मोहित होकर राज उनके प्यार में पड़ गए और ऐसा ही कुछ हुआ नर्गिस के भी साथ हुआ था। इसके बाद आगे जो कुछ भी हुआ वो सिनेमा की हिस्ट्री बन गया।

16 सालों तक चला था राज कपूर और नर्गिस के प्यार का सिलसिला


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नर्गिस राज के प्यार में इस कदर दीवानी थीं कि एक्टर के शादीशुदा होनें की बात से भी उन्हें कोई ज्यादा फरक नहीं पड़ता था। ऐसा सुना जाता है कि नर्गिस इस बात को जानने के बाद भी कि राज शादीशुदा हैं वह उनसे शादी करने पर तुली हुईं थी। उस समय की खबरों की मानें तो नर्गिस ने राज संग लीगल तरीके से शादी करने के लिए बकायदा वकीलों की एक टीम से सलाह भी ली थी। लेकिन दोनों की शादी का कोई दूसरा तरीका नहीं निकला और क्योंकि राज कृष्णा को छोड़ना नहीं चाहते थे और बिना पहली पत्नी को छोड़े उनकी दूसरी शादी होना मुमकिन नहीं था। जिसके बाद दोनों अलग हो गए, कहा जाता है कि दोनों 16 साल तक पर्सनली और प्रोफेशनली एक दूसरे के साथ थे। साल 1956 में आई फिल्म चोरी चोरी में दोनों आखिरी बार साथ में नजर आए थे।

डिप्रेशन से कुछ इस तरह बाहर आईं नर्गिस


कहा जाता है कि राज से मिलने वाले धोखे के बाद नर्गिस डिप्रेशन में चली गईं थी। राज कपूर से अलग होना एक्ट्रेस बर्दाश्त नहीं कर पा रहीं थी कि उनकी लाइफ में एंट्री हुई सुनील दत्त (Sunil Dutt) की। नर्गिस की सुनील दत्त से मुलाकात फिल्म 'मदर इंडिया' (Mother India) के सेट पर हुई थी। इस फिल्म में सुनील दत्त ने नर्गिस के बेटे का रोल निभाया था जो बाद में उनके पति बन गए थे। एक्ट्रेस को सुनील दत्त के साथ वो धीरज मिला जो राज कपूर से अलग होने के बाद कहीं खो गया था। भारतीय लेखक किश्वर देसाई (Kishwar Desai) ने अपनी किताब 'डार्लिंगजी- द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नर्गिस एंड सुनील दत्त' (Darlingji -the true love story of Nargis and Sunil Dutt) जिसमें नरगिस की पर्सनल डायरी से एक लाइन ली गई थी। वहां नरगिस ने लिखा था, "अगर यह उनके लिए नहीं होता [सुनील दत्त], तो शायद मैं 8 मार्च से पहले अपना जीवन समाप्त कर लेती। क्योंकि मैं अकेली ही उस उथल-पुथल को जानती हूं जो मेरे साथ चल रही थी। 'मैं चाहता हूं कि आप जीवित रहें,' उन्होंने कहा और मैं लगा कि मुझे जीना है। फिर से शुरुआत की"। नर्गिस ने साल 1958 में सुनील दत्त के साथ शादी की थी जिससे उनके तीन बच्चे संजय, प्रिया और नम्रता दत्त हुए।

नर्गिस की शादी के बाद राज कपूर का हुआ था ये हाल


जब नर्गिस और सुनील दत्त के रिश्ते की बात सामने आई तो इस बात का राज कपूर पर गहरा असर पड़ा। कहा जाता है कि राज कपूर इस खबर को सुनकर खुश नहीं थे। राज कपूर, सुनील दत्त और नर्गिस के रिलेशनशिप से उदास हो गए थे। वह इस बात से परेशान हो गए थे कि नर्गिस ने 'मदर इंडिया' फिल्म साइन करने से पहले उनसे सलाह नहीं ली। नर्गिस और सुनील दत्त की शादी की खबर सुनकर राज कपूर सदमें में चले गए थे। वह काफी निराश थे और उनका दिल टूट गया था। उन्होंने इस शादी को नर्गिस का धोखा मान लिया था। कृष्णा कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था, "रात के बाद वह नशे में घर आते और रोते हुए बाथटब में ही सो जाते थे।"