10 रुपये से भी कम में 100 km चलेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए इसकी कीमत और वारंटी...

Atum 1.0 electric bike

Atum 1.0 electric bike

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कई दिग्गज वाहन कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बजार में उतार रही हैं, तो कुछ कंपनियां बैटरी वाहनों को बाजार में लेकर आ चुकी हैं। इनमें इलेक्ट्रिक कार (Electric Car), बाइक (electric bike), स्कूटर (Electric Scooters), साइकिल (Electric Bicycles) और रिक्शे (Electric Rickshaws) भी शामिल है। हालांकि, बजारों में मिलने वाले इन वाहनों की कीमत हर किसी की जेब को इजाजत नहीं दे रही है। आज हम आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक दोपहया वाहन के बारे में बताने जा रहे हैं जो 7 रुपये में 100 किलो मीटर की दूर तय कर सकेगी, साथ ही ये दोपहया वाहन आपके बजट में फीट बैठ सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए हैदराबाद बेस्ट स्टॉर्ट-अप ऑटोमोबाइल्स प्राइवेट लिमिडेट (Hyderabad Automobiles Private Limited) कंपनी ने एक नई इलेक्ट्रिक दोपहया वाहन Atum 1.0 की डिलीवरी भी शुरू हो चुकी है। कंपनी का दावा है कि ये नई एटम 1.0 बाइक से 100 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए करीब रुपये का खर्चा आएगा, आइए आपको बताते हैं कि इस बाइक में क्या-क्या खास है...

पिछले साल सितंबर में कंपनी ने एटम1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च कर दिया था। दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी ये बाइक अपने शानदार लुक के लिए काफी चर्चित रही। उस दौरान कंपनी ने करीब 400 यूनिट्स बुकिंग दर्ज की, जिसके बाद अब हैदराबाद में इसकी डिलीवरी शुरु कर दी गई है।

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) ने एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को लो स्पीड के रूप में सर्टिफाइड किया है। कंपनी के अनुसार, बाइक की स्पीड को लिमिटेड किया गया है, इसलिए बाइक की सबसे ज्यादा स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की है।

कंपनी का दावा है कि एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की दूरी तय करती है। इसमें 250W इलेक्ट्रित मोटर का प्रयोग किया गया है जो 48V की क्षमता रखती है। इस मोटर में लिथियम-आईऑन बैटरी पैक भी है।

क्या है इसकी कीमत और वारंटी

अगर बात करें एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत की तो इसे आप केवल 49,999 रुपये में खरीद सकते हैं। बता दें कि कंपनी फेस्टीवल सीजन के दौरन इस बाइक की कीमत कम कर दी है, इससे पहले बाइक की कीमत 54,999 रुपये थी। बात करें इस बाइक के वारंटी की तो कंपनी ने 2 वर्ष की वारंटी दी है, साथ ही ये दावा भी किया है कि इसकी बैटरी लाइफ 5 वर्ष या इससे ज्यादा है।

कितने देर में चार्ज होगी Atum 1.0 बाइक

Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को अपने घर के थ्री पीन पलग से भी चार्ज कर सकते हैं। इसे चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का कहना है कि ये बाइक चार्ज होने के लिए 1 यूनिट बिजली खर्च करती है। जिसके हिसाब से एक बार के चार्ज का खर्चा 7 से 10 रुपये तक हो सकता है। गौरतलब है कि देश के अलग-अलग शहर में बिजली के रेट अलग है, तो उस हिसाब से भी चार्जिंग खर्च की कीमत में फर्क आ सकता है।