यहां माचिस से भी सस्ते है पेट्रोल के दाम तो कहीं 200 रुपये के पार!, देखें पूरी लिस्ट

highest and cheapest petrol price

highest and cheapest petrol price

पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बढ़ते दामों ने अच्छे लोगों का तेल निकालने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। हालात ऐसे हो गए हैं कि लोग अपने वाहन का कम से कम इस्तेमाल करने का सोचने लगे हैं। कुछ तो ऐसे भी लोग हैं जो बैटरी वाहन या सार्वजनिक वाहन से जाना-आना अपनाने लगे हैं। भले ही भारत में पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे है, लेकिन आज भी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत 2 रुपये से भी कम है और कुछ देशों में तो पेट्रोल की कीमत भारत की तुलना में बहुत ज्यादा है। आइए जानते हैं कि कहां-कहां सबसे ज्यादा सस्ता (highest petrol price in the world) और मंहगा पेट्रोल (cheapest petrol price in the world) है...

सबसे पहले बात करते हैं ऐसे देशों की जहां पेट्रोल की कीमत बेहद कम है। इस सूची में सबसे पहला नाम वेनेजुएला का आता है। ये एक ऐसा देश है जो दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार (world's largest oil reserves) माना जाता है। यहां की सरकार अर्थव्यवस्था के पतन के बावजूद भी पेट्रोल पर सब्सिडी देती है। इसलिए यहां ईंधन की कीमत इतनी कम है। वेनेजुएला में सिर्फ 1.50 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिल जाता है। भारत की तुलना में इससे ज्यादा की तो अब माचिस की डिब्बी की कीमत होने वाले हैं। दरअसल, दिसंबर से माचिस की कीमत 2 रुपये हो जाएगी।

इन 5 देशों में है दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल

वेनेजुएला के बाद दुनिया में सबसे सस्ते तेल की सूची में ईरान का नाम शामिल है। यहां मात्र 4.51 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिलता है। बता दें कि ईरान एक ऐसा देश है जो सबसे बड़े तेल भंडार की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है।

सीरिया में सिर्फ 17 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिलता है हालांकि, अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए यहां की सरकार ने कई बार तेल के दाम बढ़ाए हैं। जिसके बाद भी भारत की तुलना में यहां के तेल की कीमत काफी कम है। सस्ते तेल की सूची में अफ्रीकी देश अंगोला का भी नाम शामिल है। यहां सिर्फ 20.106 रुपेय में एक लीटर पेट्रोल मिलता है। अगर बात करें तेल भंडार की तो ये तेल के सबसे बड़े भंडार की लिस्ट में 18वें नंबर पर आता है।

अफ्रीकी देश अल्जीरिया में भी पेट्रोल की कीमत सबसे कम है। यहां मात्र 25.112 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिलता है। बता दें कि इन देशों के अलावा देश में रोजाना 11 लाख बैरल तेल का उत्पादन होता है, जिसमें से 540,000 बैरल का निर्यात होता है। इसके अलावा इथियोपिया (Ethiopia), कुवैत (Kuwait), तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan), नाइजीरिया (Nigeria) और कजाकिस्तान (Kazakhstan) में भी पेट्रोल के काफी कम दाम है।

यहां है सबसे ज्यादा पेट्रोल की कीमत

अगर आपको लगता है कि भारत में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है तो आपकी ये गलतफहमी दूर हो सकती है. दरअसल, दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत करीब 200 रुपये लीटर है. इस सूची में सबसे पहला नाम हांगकांग (Hong Kong) आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 188.72 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर लेबनान (Lebanon) का नाम आता है. यहां 186.99 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिलता है. इन देशों के बाद नीदरलैंड में 170.52 रुपये लीटर, इस्राइल में 154.06 रुपये लीटर, फिनलैंड में 155.56 रुपये लीटर और डेनमार्क में 160 रुपये लीटर है. इनके अलावा स्वीडन (Sweden), नॉर्वे (Norway), इटली (Italy), आइसलैंड (Iceland), पुर्तगाल (Portugal) आदि नाम शामिल है।