खुशखबरी: अब मार्च 2022 तक मिलेगा 35 किलो फ्री राशन, जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन...

free ration

free ration

कोरोना महामारी (corona pandemic) के चलते कई लोगों के जीवनशैली (lifestyle) में बदलाव हुए है। किसी के रोजगार (employment) तो किसी की जमा पूंजी (Savings) में भी कमी आई है। इस महामारी ने अच्छे-खासे लोगों की कमाई पर बुरा असर डाला है। यहां तक की रोजगार मिलने भी कम हो गए है। ऐसे में दो वक्त की रोटी की सहायता करने के लिए सरकार ने फ्री राशन (Free Ration) का ऐलान किया था। जिसके तहत गरीबो और जरुरतमंदों को फ्री अनाज दिया गया है। इसके अलावा राशन धारकों को पैसे देकर मिलने वाला रशन भी दिया जा रहा है।

दिवाली तक "गरीब कल्याण अन्न योजना" (Garib Kalyan Anna Yojana( के तहत राशन कार्ड धारकों (ration card holders) को फ्री राशन दिया गया। इस दौरान राशन धारक परिवार के हर सदस्या को 5 किलो चावल और गैहूं दिए गए। वहीं, अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP cm Yogi Adityanath) ने 35 किलो राशन फ्री में देने का ऐलान किया है। इसके तहत नवंबर से मार्च तक यूपी सरकार (UP government) फ्री में राशन प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि सीएम योगी ने यूपी में गरीब और जरुरतमंदों को चार महीने तक प्रतिमाह राशन देने की बात कही है। 35 किलो अनाज में दाल (pulses), चावल (Rice) , गेहूं (Wheat), नमक (Salt), तेल (Oil) और चीनी (Sugar) भी दी जाएगी। इससे 15 करोड़ लोगों को लाभ हो सकता है।

2020 से शुरू है फ्री राशन की सुविधा

देश में प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत फ्री राशन दिया जा रहा है। बता दें कि पहले साल 2020 अप्रैल से नवंबर 2020 तक लोगों को फ्री राशन दिया गया। इसके बाद साल 2021 मई महीने से नवंबर तक राशन दिया गया। वहीं, गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत साल 2021 नवंबर से साल 2022 मार्च महीने तक फ्री राशन की प्रक्रिया चलती रहेगी। हालांकि, अभी तक ये योजना उत्तर प्रदेश में जारी हुई है। राज्य सरकार 35 किलो अनाज में एक लीटर तेल, एक किलो दाल और एक नमक पैकेट शामिल करेगी।

कैसे करें यूपी फ्री राशन योजना पंजीकरण?

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन का लाभ उठाने के लिए आपको किसी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन या ऑनलाइन फ्रॉम नहीं भरना होगा। जिन लोगों के पास एएवाई राशन कार्ड है (AAY Ration Card) है, उन्हें ही मुफ्त में राशन दिया जाएगा। फ्री राशन योजना का लाभ उठाने के लिए आप नजदीकी राशन दुकान पर आधार कार्ड ले जाकर फ्री में राशन ले सकते हैं। इसके अलावा POS मशीन में अपना अंगूठा लगाकर भी फ्री में राशन का लाभ उठा सकते हैं।