4 डिवाइस में एक साथ चल जाएगा WhatsApp, आपको बस करना होगा ये काम

दुनिया का सबसे प्रसिद्ध मैसेजिंग ऐप (World's Most famous messaging app) व्हाट्सएप (WhatsApp) ज्यादातर लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। जहां पहले इस ऐप का इस्तेमाल फोटोस (photos), वीडियो (video) भेजने के अलावा नॉर्मल कॉलिंग (WhatsApp call) और वीडियो कॉलिंग (video call) के लिए किया जाता था। वहीं, अब इसे ऑफिस वर्क के लिए भी प्रयोग किया जाता है। ये ऐप हमारे वर्किंग लाइफ का भी हिस्सा बन गया है, ऐसे में WhatsApp पर मौजूद रहना हमारे लिए जरूरी हो गया है। इसके लिए हमें अपने स्मार्टफोन (smartphone), लेपटॉप (laptop) या अन्य डिवाइस पर लॉगइन करना पड़ता है, लेकिन कई बार फोन साथ में न होने पर या इसका इंटरनेट न चलने पर हम WhatsApp को दूसरे डिवाइस पर लॉगइन नहीं कर पाते है। वहीं, अब WhatsApp पर एक ऐसा फीचर आया है जिससे आप एक साथ 4 डिवाइस पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आइए आपको बताते हैं...

मल्टीपल डिवाइस पर WhatsApp यूज कैस करें?

अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp खोलें, उसमें आपको सीधे हाथ की ओर ऊपरी तरफ तीन बिंदू मेनू दिखेंगे। उस पर क्लिक करने के बाद लिंक डिवाइस (Link Device) का ऑपशन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

-यहां अब आपको मल्टी डिवाइस बेटा (Multi-Device Beta) का ऑपशन दिखेगा। उस पर क्लिक कर के आप व्हाट्सएप बेव (Whatsapp Web) में लॉग इन कर सकते हैं। इसके अलावा आप web.whatsapp.com पर भी जाकर लॉगइन कर सकते हैं।

-इस प्रोसेस को अपनाकर आप 4 डिवाइस पर एक साथ WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-इस फीचर की खासियत है अगर आपका फोन ऑफ हो या फोन इंटरनेट बंद हो तब भी आप अन्य डिवाइस में कनेक्ट रहेंगे।

-अगर आप अपने स्मार्टफोन से 14 दिनों तक भी ऑफलाइन रहते हैं तो लिंक किए गए अन्य डिवाइस पर WhatsApp लॉग इन रहेगा।

इस बात का रखें ध्यान 

आपको बता दें कि IOS पर इस फीचर के लिए एक सीमा तय की गई है। इसके अनुसार आप लिंक किए गए अन्य डिवाइस पर की गई बातचीत या भेजे गए मैसेड की डिटेलस हटा नहीं सकते हैं। आईओएस (IOS) यूजर्स के लिए 4 डिवाइस को एक साथ यूज करने की सुविधा नहीं है। ऐसे में आप WhatsApp दूसरे स्मार्टफोन, टैबलेट, लेपटॉप या अन्य डिवाइस को आप अपने से लिंक नहीं कर सकते हैं।