इन 7 सेलेब्स ने शादी किये बिना माँ-बाप बनने का लिया फैसला

समाज में बिना शादी के बच्चे होने पर ताना दिया जाता है ऐसे में बॉलीवुड के ऐसे बहुत से सेलिब्रिटीज हैं जिन्होंने बिना शादी के मां बाप का उत्तरदायित्व लेने का फैसला किया। इन सेलेब्स ने ना सिर्फ समाज की बातों को गलत साबित किया बल्कि बच्चों की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा रहे है। आज हम आपको उन स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अनाथ बच्चों को भरण पोषण देकर उनकी जिंदगी सवारने का कदम उठाया।

  1. नीना गुप्ता
    इस लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं नीना गुप्ता जिन्होंने बेहतरीन एक्टिंग से बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाया। बता दें नीना ने टीवी सीरियल ‘खानदान’ से छोटे पर्दे पर अपनी खास पहचान बनाई थी। इसके बाद उन्होंने कई टीवी शोज और फिल्मों में काम किया। लेकिन जितनी नीना को अपनी प्रोफेश्नल लाइफ से सफलता मिली उतनी ही निजी जिंदगी में वह अकेली रह गईं। आपकी जानकारी के लिए बता दें नीना को वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स से प्यार हो गया था। नीना और क्रिकेटर विवियन रिर्चड्स की रिलेशनशिप की खबरों के बीच नीना की प्रेग्नेंसी की बात सामने आई जिसके बाद साल 1989 में नीना ने बेटी मसाबा को जन्म दिया। लेकिन नीना ने बिना किसी की मदद के सिंगल मदर बनकर मसाबा की परवरिश की। और आज पूरी दुनिया इस मां-बेटी की जोड़ी को जानती है और सराहती है। मसाबा के बारे में आपको बताए तो वह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपने काम को लेकर काफी मशहूर हैं। आज मसाबा का नाम बड़े बड़े डिजाइनर्स की लिस्ट में शुमार है।

सुष्मिता सेन

आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन के बारे में, सुष्मिता सेन न सिर्फ बाहर से खूबसूरत हैं बल्कि उनका दिल भी बहुत खूबसूरत है। महज 26 साल की उमर में सुष्मिता ने एक बच्ची को गोद ले मां बनने का फैसला लिया। एक्ट्रेस ने इस प्यारी सी बच्ची का नाम रिनी रखा।
रिनी के बाद सुष्मिता सेन ने 2010 में दोबारा एक बच्ची को एडॉप्ट किया। जिस तरह सुष्मिता अपनी बेटियों की परवरिश करती हैं, वो हर मां को मजबूत बनने की प्रेरणा देता है। बता दें सुष्मिता की दोनों बेटियां अब बड़ी हो चुकी हैं। कहते हैं कि बच्‍चे के लिए मां और बाप दोनों जरूरी होते हैं, लेकिन अगर किसी कारणवश बच्‍चे को मां या पिता का प्‍यार और साथ नहीं मिल पाता है तो इसका यह मतलब बिलकुल नहीं है कि आपका परिवार अधूरा है। इस बात को सुष्मिता सेन बखूबी पूरा करती हैं। सुष्मिता कहती हैं कि बच्‍चों की अकेले परवरिश करना मुश्किल तो होता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। सिंगल मदर होते हुए भी सुष्मिता ने बेटियों के पालन पोषण में किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी। सुष्मिता ने बताया कि एक दिन उनकी बेटी रेनी स्‍कूल से आकर अपने पिता के बारे में पूछने लगी। तब सुष्मिता ने मुस्‍कुराकर जवाब दिया कि उनके पिता भगवान शिव हैं।

  1. प्रीति जिंटा
    डिम्पल गर्ल प्रिटी जिंटा के बारे में क्या कहना, प्रीति की अदाकारी से तो हर कोई वाकिफ है मगर क्या आपको पता है प्रीति ’34 बेटियों’ की मां है, जी हां, यह नंबर्स सुनकर तो आपके भी होश गए होंगे। दरअसल साल 2009 में प्रीति ज़िंटा ने एक, दो नहीं बल्कि 34 अनाथ बच्चियों को एक साथ गोद लिया था। डिंपल गर्ल ने यह निर्णय अपने जन्मदिन के अवसर पर लिया था। प्रीति जिंटा मां की तरह सभी लड़कियों की जिम्मेदारी निभा रही हैं। साल में कम से कम दो बार प्रीति जिंटा उन बच्चियों से मुलाकात करने जाती हैं। प्रीति को इस नेक काम के लिए हर कोई याद करता है। दुनियाभर से उन्हें तारीफें भेजी गईं। बता दें कि प्रीति ने साल 2016 में अमेरिकन सिटीजन जीन गुडइनफ से 29 फरवरी को लॉस एंजिल्स में एक प्राइवेट सेरेमनी में शादी की थी. अब प्रीति 46 साल की हो गई हैं। उनकी आखिरी फिल्म ‘भइया जी सुपरहिट’ थी।
  2. करन जौहर
    बॉलीवुड के फेमस निर्माता निर्देशक करण जौहर दो जुड़वा बच्चों के पापा हैं। सिंगल पिता के तौर पर करण अपने बेटे यश जौहर और बेटी रूही जौहर का पूरा ख्याल रखते हैं. इतना ही नहीं अपने बच्चों के साथ वक्त बिताते हुए फोटोज और वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।
  3. शोभना चंद्रकुमार पिल्लई
    शोभना चंद्रकुमार साउथ इंडियन एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने 2010 में एक बच्ची को गोद लेने का फैसला किया. शोभना की बेटी का नाम अनंथा है, जिसे वो बेहद प्यार से रखती हैं।
  4. तुषार कपूर 
    तुषार कपूर भी उन सेलेब्स में से हैं जिन्होंने अब तक शादी नहीं की, लेकिन एक बेटे के पिता है ।तुषार कपूर के बेटे का नाम लक्ष्य है ।

तो समझ गये न आप. मां-बाप बनने के लिये शादी के बंधन में बंधना जरूरी नहीं है