Actor शरद मल्होत्रा ने खोला अपनी फिटनेस का राज, खाने के साथ इतने घंटे करते हैं वर्कआउट

इन दिनों सीरियल 'विद्रोही' में नजर आ रहे एक्टर शरद मल्होत्रा बिजी होने के बावजूद अपनी हेल्थ-फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं। उनका मानना है कि अच्छी लाइफ के लिए फिटनेस बहुत जरूरी है। कैसे रखते हैं खुद को फिट, बता रहे हैं एक्टर शरद मल्होंत्रा।

कई सीरियल्स में अलग-अलग रोल्स निभा चुके शरद मल्होत्रा इन दिनों स्टार प्लस के शो 'विद्रोही' में एक योद्धा की भूमिका में नजर आ रहे हैं। इस रोल में उनकी फिजिक बिल्कुल फिट दिख रही है। आइए जानते हैं क्या करते हैं शरद मल्होत्रा अपनी फिटनेस के लिए, उन्हीं की जुबानी।

फिटनेस है जरूरी

फिट और हेल्दी रहना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है, यह बात कोविड पेंडेमिक के बाद लोगों को ज्यादा अच्छी तरह समझ आ चुकी है। हर किसी को अपने खान-पान और रहन-सहन को इस तरह रखना चाहिए ताकि उसका तन तंदुरुस्त और मन खुश हो। यहां मैं अपने फैंस के साथ फिटनेस से जुड़ी कुछ बातें शेयर कर रहा हूं, जिन्हें मैं अपने जीवन में अपनाता हूं।

कोविड नियमों का पालन

आज के समय में सबसे जरूरी तो यह है कि हम कोविड नियमों का पालन करें। मैं जब भी घर से बाहर निकलता हूं मास्क पहनकर ही निकलता हूं। मेरे साथ सैनेटाइजर जरूर होता है। पानी की बोतल होती है। साथ ही दो गज की दूरी बनाकर रखता हूं। मैंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं। आज के समय में सबसे पहले तो हर इंसान को इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है। एक अच्छे नागरिक होने का फर्ज सभी को निभाना चाहिए। खुद भी स्वस्थ रहना है और देश को भी स्वस्थ रखने में अपना सहयोग देना है।

घर का खाना खाये

वैसे तो मेरी हमेशा से प्रियोरिटी घर का खाना रही है। लेकिन कोविड के बाद तो इस पर और सख्ती से पालन करता हूं। अब बहुत कम ही होता है, जब मैं घर से बाहर का खाना खाता हूं। मैं घर पर बना खाना ही खाता हूं। इसके अलावा फ्रेश फ्रूट्स बहुत खाता हूं।

रेग्युलर एक्सरसाइज

फिटनेस के लिए रेग्युलर फिजिकल वर्कआउट बहुत जरूरी है। कोविड से पहले मैं नियमित रूप से जिम जाता था लेकिन कोविड के दौरान सब कुछ बंद हो गया था लेकिन मेरा वर्कआउट बंद नहीं हुआ। मैंने घर पर ही एक्सरसाइज के लिए कुछ इंस्टूमेंट रखे हैं, इसलिए घर पर ही वर्कआउट करता रहा। योग और ध्यान भी करता रहा। अब हालात पहले से बेहतर हुए हैं तो मुझे जब भी मौका मिलता है मैं जिम चला जाता हूं। कभी घर पर वर्कआउट कर लेता हूं। जॉगिंग भी करता हूं।

खूब लेता हूं लिक्विड

आजकल मैं सीरियल 'विद्रोही' कर रहा हूं, जिसमें मेरी कॉस्ट्यूम बहुत भारी है। तलवारबाजी और घुड़सवारी भी करनी होती है तो पानी खूब पीना पड़ता है। वैसे सामान्य दिनों में भी पानी मैं बहुत पीता हूं। मेरी कोशिश होती है कि सादे पानी के अलावा नीबू पानी, नारियल पानी और फ्रेश फ्रूट जूस पीता रहूं।

लेता हूं पूरी नींद

अगर नींद पूरी नहीं होती तो उसका असर हमारी सेहत पर तो पड़ता ही है, साथ ही हमारा चेहरा भी फ्रेश नजर नहीं आता। हमारी बोझिल आंखें बता देती हैं कि हमारी नींद पूरी नहीं हुई है। हमारे काम पर भी इसका बुरा असर पड़ता है इसलिए मैं रोजाना कम से कम सात घंटे सोने की कोशिश करता हूं।