आज से Airtel और Vi के रिचार्ज की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए अब कितने रुपये करने पड़ेगे खर्च

आज यानी 26 नवंबर, 2021 से भारतीय एयरटेल (Bharti Airtel) ग्राहकों के लिए कॉलिमग (Calling Recharge) और डाटा (Internet Recharge) पैक मंहगे हो गए है। कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को 3 से 4 दिन पहले ही मैसेज के जरिए जानकारी दे दी थी। साथ ही सालभर रिचार्ज करने के फायदों के बारे में भी बताया। बता दें कि आज से 12 प्रीपेड प्लान महंने हुए हैं। ऐसे में कस्टमर्स को न्यूतम रिचार्ज 20 रुपये और अधिक्तम रिचार्ज 500 रुपये से अधिक का खर्चा करना होगा।

एयरटेल (Airtel) के अलावा वोडाफोन-आइडिया (vodafone-idea) कंपनी ने भी अपना नया प्लान जारिए किया है। इस प्लान में नई कीमतें लागू हो चुकी है। अगर बात करें भारतीय एयरटेल और वोडफोन के प्लान की कीमतों की दोनों में काफी समानता है। खबर है कि टेलीकॉम कंपनियों ने दोनों कारण से अपने प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है, आइए आपको एयरटेल और वीआई की कीमत बढ़ाने की वजह और दोनों में सबसे सस्ती कौन सी कंपनी का रिचार्ज पड़ेगा, उसके बारे में बताते हैं...

रिचार्ज महंगा करने का पहला कारण

खबरों के अनुसार वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल कंपनियां पर काफी कर्जा है। vi कंपनी पर 1.90 करोड़ रुपये कर्ज था। वहीं, मार्च 2021 के दौरान एयरटेल पर 93.40 हजार करोड़ रुपये कर्जा था। इन कर्ज में समायोजित सकल राजस्व (AGR) के अलावा अन्य कर्ज भी शामिल है। बता दें कि पिछले वर्ष से वोडा 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने में लगी हुई है। हालांकि, वो इसमें आसमर्थ रही। वहीं, एयरटेल ने 21 हजार करोड़ रुपये जुटाए है। कंपनी द्वारा ये पैसे अक्टूबर में राइट इश्यू के तहत जुटाए गए है।

रिचार्ज महंगा करने का दूसरा कारण

दूरसंचार कंपनियों का औसत राजस्व पर उपयोगकर्ता को बढ़ाना चाह रही है। जिसे वो कर्ज से निपटने सकेंगे। एयरटेल को अपने हर ग्राहक से करीब 155 रुपये की कमाई है। कंपनी का टार्गेट है कि वो 155 रुपये से 188 रुपये तक वो जनवरी में पहुंच जाएगी। वहीं, वोडाफोन-आईडीया की कमाई 109 रुपये की है। वीआई की हालात इतनी खराब है कि उसे बैंक भी लोन नहीं दे रहा है।

एयरटेल, वीआई से जियो 600 रुपये सस्ता

वहीं, अगर एयरटेल, वोडा-आईडिया और रिलायंस जियो (Relience Jio) कंपनी की तुलना की जाए तो इन तीनों में जियो (Jio) का सबसे कम रिचार्ज प्लान है। 26 नवंबर से एयरटेल और वोडा का रिचार्ज प्लान लगभग के कीमत जैसा हो गया है। एयरटेल और वोडा-आईडिया में वोडा करीब 24 रुपये सस्ता है। जबकि जियो का सालाना प्लान एयरटेल और वीआई से करीब 600 रुपये सस्ता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पूरे भारत में टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के लगभग 35 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं, वोडफोन-आइडिया के 27 करोड़ से अधिक कस्टमर है। ये दोनों ही कंपनी बेहतर नेटवर्क और ज्यादा डाटा देने का दवा करती है। दाम बढ़ने से ग्राहकों के खर्चों में बढ़तरी हो गई है। ऐसे में ग्राहक सस्ते रिचार्ज कंपनी की ओर रूख कर सकते हैं।