Best Business Plan: सिर्फ 50 हजार लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, सालाना कमाएं 12 लाख रुपये

business

business

बदलते समय के साथ लोगों का इंटरेस्ट भी बदलता जा रहा है। जहां पहले के समय में लोग एक अच्छी नौकरी (Job) की ओर ज्यादा भागते थे वहीं, अब अपना खुद का स्टार्टअप (Startup) उन्हें ज्यादा लुभाने लगा है। आज के समय में बिजनेस (Business) की काफी डिमांड बढ़ गई है। हालांकि, बिजनेस स्टार्ट करना इतना आसान नहीं पैसों से लेकर सही चीज में इनवेस्ट कर रहे हैं या नहीं। यह सबसे पहले देखना बेहद जरुरी है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें कुछ हजार रुपये लगाकर आप महीने में करीब 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

जी हां, हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं। जिसमें आप सालाना करीब 12 लाख रुपये कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सिर्फ 50 हजार रुपये लगाने होंगे। सबसे कमाल की बात तो ये है कि इसकी शुरुआत करने में आपको इतनी समस्यां नहीं आएगी। तो आइए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं...

महीने में करीब 1 लाख रुपये कमाई करने के लिए आप कृषि क्षेत्र (Agricultural Sector) में अपना नसीब आजमा सकते हैं। इसमें कई ऐसे मुनाफे के गारंटी वाले काम है। जिससे किसी भी मौसम में कोई दिक्कत नहीं आएगी। दरअसल, हम बात कर रहे हैं मुर्गा पालन बिजनेस (Poultry Farm Business) की। इस व्यापार को आप छोटे पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए करीब 50 हजार रुपये से 1.5 लाख रुपये का खर्चा आ सकता है। अगर आप सिर्फ 1500 मुर्गियों से पोल्ट्री व्यवसाय ((Poultry Business) की शुरुआत करते हैं तो प्रति माह 50 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

सरकार देगी 35 प्रतिशत सब्सिडी

पोल्ट्री फार्मिंग के लिए आपको बिजनेस लोन भी मिल सकता है। जिस पर सरकार SC, ST वर्ग को 35 प्रतिशत सब्सिडी भी दे रही है। इसके अलावा अन्य वर्गों के लोगों को करीब 25 प्रतिशत सब्सिडी दिया जाएगा। इस बिजनेस की खासियत है कि आपको इसमें कुछ राशि अपनी लगानी होगी बाकी की राशि बैंक से लोन ले सकते हैं।

ऐसे करें पोल्ट्री व्यवसाय की प्लानिंग

पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने से पहले इसकी ट्रेनिंग लेनी जरूरी है। 1500 मुर्गियों के साथ काम शुरू करने के लिए करीब 10 प्रतिशत अधित चूजे खरीदें। ऐसा इसलिए क्योंकि असामयिक बीमारी के कारण चूजें या मुर्गियों की मौत होने का खतरा रहता है।

पोल्ट्री व्यवसाय से ऐसे होगी कमाई

पोल्ट्री व्यवसाय में आपको मुर्गियों को पालना होगा। जब ये अंडे देने लगेंगी तो आप इनके अंडो को बेचकर लाभ उठा सकते हैं। देश में इसके दामों में बढ़ोतरी होने लगी है। एक अंडा (Egg) 7 से 8 रुपये का बिकता है। वहीं, अंडों की कीमत (Eggs Price) बढ़ने के साथ ही मुर्गियों के भी दाम बढ़ रहे हैं।