Birthday Special: शाहरुख और गौरी की लव-स्टोरी की कहां से हुई थी शुरुआत, जानिए किंग खान की कहानी के बारें में सब कुछ

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) आज 2 नवंबर को अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक्टर का जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में हुआ था। एक्टर की शुरुआती शिक्षा 'एसटी. कोलंबस स्कूल' (St. Columb's School) में हुई थी। शाहरुख पढ़ाई के साथ- साथ स्पोर्ट्स में भी अव्वल थे। वह अपने स्कूल के दिनों में हॉकी और फुटबॉल खेला करते थे। शुरुआती दिनों में एक्टर स्पोर्ट्स में ही अपना करियर बनाना चाहते थे, लेकिन कंधे में लगी एक चोट के कारण वह आगे खेल नहीं पाए। एक्टर ने 'हंसराज कॉलेज' (Hansraj Collage) में अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने के लिए एड्मिशन लिया, लेकिन यहां उनका ज्यादातर समय दिल्ली के थिएटर एक्शन ग्रुप (Theatre Action Group) में बीतता था। वह 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' (National School Of Drama) का भी हिस्सा रहे हैं। आज एक्टर के बर्थडे पर हम बात करेंगे उनकी जिंदगी से जुड़े हर पहलु के बारें में...

शाहरुख और गौरी की लव-स्टोरी


शाहरुख खान बॉलीवुड के दिल की धड़कन और हर लड़की का ड्रीम मैन हैं। परदे पर उनकी चार्मिंग पर्सनैलिटी के कारण लड़कियां उनके साथ रहना चाहती हैं और लड़के उनके जैसा बनना चाहते हैं। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले एक्टर कमिटेड थे। ऐसा कहा जाता है कि शाहरुख के पहली बार मुंबई आने की वजह उनकी प्रेमिका गौरी छिब्बर (Gauri Chibbar) थीं जिनके पीछे- पीछे वह दिल्ली छोड़ सपनो की नगरी तक पहुंच गए थे। इन दोनों का प्यार टीन एज के साथ शुरु हुआ था और तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करने के बाद दोनों ने शादी कर ली थी। गौरी खान (Gauri Khan) ने जिंदगी के हर तरह के उतार चढ़ाव में शाहरुख का साथ दिया है और आज इस जोड़ी की गिनती बॉलीवुड के सफल कपल्स में होती है। दोनों के तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

छोटे पर्दे के साथ शुरुआत फिर छाया सिल्वर स्क्रीन पर नाम


इस बात का तो शाहरुख खान के हर फैन को पता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरीयल 'फौजी' (Fauji) के साथ साल 1989 में की थी। इसके बाद वह 'सर्कस' और 'उम्मीद' जैसे सीरियल्स में भी नजर आए थे। मुंबई आने के बाद शाहरुख खान को जो पहली फिल्म ऑफर हुई वह हेमा मालिनी की 'दिल आशना है' (Dil Aashna Hai) थी, लेकिन साल 1992 के जून में इस फिल्म से पहले 'दीवाना' (Deewana) रिलीज हो गई और शाहरुख की डेब्यू फिल्म बन गई। 'दीवाना' के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड भी मिला था। एक्टर ने इसके बाद रोमांटिक के साथ- साथ निगेटिव किरदार भी बखूबी निभाए थे। 'डर' (Darr) फिल्म में शाहरुख की परफॉर्मेंस की खूब सराहना हुई और इसके लिए उन्हें अवार्ड भी मिले। हालांकि, यह 'बाजीगर' (Baazigar) थी जिसने उन्हें बेस्ट एक्टर का पहला फिल्मफेयर अवार्ड दिलाया था।

बॉलीवुड के रोमांस का बादशाह


शाहरुख खान को आज भी 'किंग ऑफ रोमांस' (King Khan Of Romance) कहा जाता है। शाहरुख खान को ये पहचान दिलायी फिल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' (Dilwale Dulhaniya Le Jayenge) ने। काजोल के साथ उनकी जोड़ी ने न केवल फिल्म को बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लंबे समय तक चलने वाली हिंदी फिल्म बना दिया, बल्कि मेन लीड्स को फैंस के दिलों में एक परमानेंट प्लेस भी दिलाया। बॉलीवुड के फैंस हर रोमांटिक फिल्म में शाहरुख और काजोल की जोड़ी को ढूंढने का प्रयास करते हैं। पिछले कुछ सालों में शाहरुख ने 'वीर जरा', 'दिल तो पागल है', 'बादशाह', 'कुछ कुछ होता है', 'देवदास' और 'मोहब्बतें' जैसी अनगिनत फिल्में दी हैं।

शाहरुख और उनके दोस्त


बॉलीवुड मे तीन दशक बिताने के बाद शाहरुख खान ने कुछ बहुत अच्छे दोस्त भी बनाए हैं। शाहरुख ही नहीं उनके दोस्त भी एक्टर का हर कदम पर साथ देने के लिए जाने जाते हैं। शाहरुख के दोस्तों में फिल्म मेकर करण जौहर, काजोल, जूही चावला, फराह खान, दीपिका पादुकोण जैसे कई सितारे शामिल हैं। शाहरुख और सलमान (Salman Khan) की दुश्मनी जिसके कभी फिल्मी गलियारों में बहुत चर्चे थे। वह भी अब दोस्ती में बदल चुकी है। पिछले दिनों जब शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को एनसीबी (NCB) ने हिरासत में लिया था वो सलमान ही थे जो एक्टर के घर 'मन्नत' (Mannat) पर सबसे पहले पहुंचे थे। वहीं जूही चावला (Juhi Chawla) ने एक्टर के बेटे के बेल बॉन्ड पर साइन कर दोस्ती की एक नई मिसाल कायम की है।

पिता के रूप में शाहरुख का रोल


शाहरुख खान आज तीन बच्चों आर्यन, सुहाना और अबराम के पिता हैं। शाहरुख फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारों में से एक हैं तो उनके पास वक्त की हमेशा कमी रहती है। ऐसे में फैमिली और बच्चों के लिए टाइम निकाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन जब उनके बच्चों की बात हो तो सारा काम धंधा छोड़ एक्टर उन्हीं में लग जाते हैं। शाहरुख अक्सर सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की फोटोज और वीडियोज शेयर करते रहते हैं। शाहरुख कितने अच्छे पिता हैं इस बात का अंदाजा आप हाल ही में हुई मुंबई क्रूज की घटना के साथ लगा सकते हैं। जहां पर आर्यन की बेल के लिए एक्टर ने दिन- रात एक कर दिए और आखिरकार अपने बेटे के लिए बेल हासिल कर ही दम ली।