जनधन बैंक खाते को सेविंग अकाउंट में कैसे बदलें? यहां जानें पूरी प्रक्रिया...

Jhandhan bank accout and saving account

Jhandhan bank accout and saving account

सहायता के तौर पर लोगों के लिए सरकार द्वारा जनधन बैंक अकाउंट (Jan Dhan Bank Account) खोले गए थे। सरकारी योजनाओं (government schemes) के फायदो से लेकर सब्सिडी की सुविधा (subsidy facility) तक सीधे जनधन बैंक अकाउंट में पहुंच रही है। इससे कई लोगों को लाभ भी मिला है। हालांकि, बीते कुछ वक्त से कहा जा रहा कि जनधन बैंक खाते में मिलने वाली सरकारी सुविधाएं अब मिलनी बंद हो गई है। ऐसे में कुछ लोग अपने इस खाते को सेविंग अकाउंट (saving account) में बदलने का विचार कर रहे हैं तो कुछ इसे सेविंग अकाउंट में कंवर्ट कर चुके हैं। वहीं, अगर आपका भी जनधन बैंक अकाउंट खुला हुआ है और आप इसे बचत खाते में बदलने की सोच रहे हैं, तो आइए आपको जनधन बैंक अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदलने की प्रक्रिया बताते हैं...

वैसे तो भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) अपने ग्राहकों के लिए ज्यादातर जानकारियां अपने ऑफिशियल वेबसाइट और ट्वीटर हैंडल अकाउंट पर साझा कर देते हैं। जिससे उनके ग्राहकों को कोई दिक्कत न हो। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने (SBI) ने जनधन खाते को बचत खाते में बदलने की प्रक्रिया अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल अकाउंट में साझा किया है।

एसबीआई ने दी जानकारी

एसबीआई से ट्वीट कर एक ग्राहक ने जनधन बैंक खाते को बजत खाते में कैसे बदलें? ये सवाल किया था। जिसके जवाब में एसबीआई ने जनधन खाते को सेविंग खाते में बदलने का प्रसेस बताया।

इस तरह से बदल सकते हैं अपना खाता

एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जनधन खाते को सेविंग खाते में बदलने के लिए अपने होम ब्रांच में जाकर एक बैंक कन्वर्ट करने के लिए एप्लीकेशन (bank account convert application) जमा करें। केवाईसी डॉक्यूमेंट (KYC document) के तौर पर अधार कार्ड और पेन कार्ड जमा करना होगा, साथ ही फोटोग्रफ भी देनी होगी। इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स और देने हो सकते हैं तो आप भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने होम ब्रांच भी जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।