वहीदा रहमान के प्यार में पागल थे गुरु दत्त, बाद में एक्ट्रेस ने कर ली किसी और से शादी

वहीदा रहमान और गुरु दत्त

वहीदा रहमान और गुरु दत्त

इन पुराने किस्सों की इस सीरीज में आज हम बात करेंगे बॉलीवुड एक्ट्रेस वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) की। वहीदा रहमान का नाम सुनते ही पहली फिल्म जो हम हमारे दिमाग में आती है वो है 'गाइड'। इस फिल्म के साथ एक्ट्रेस की सफलता के किस्से जुड़े थे। वहीदा रहमान ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत गुरु दत्त (Guru Dutt) की फिल्म 'सीआईडी' (CID) के साथ की थी। नृत्य कला में पारंगत एक्ट्रेस की फिल्मी जिंदगी जितनी कामयाब थी उतने चर्चे उनके निजी जीवन के भी थे। आज की इस स्पेशल स्टोरी में हम बात करेंगे उनके रियल लाइफ लव स्टोर की...

गुरु दत्त के साथ की थी फिल्मी सफर की शुरुआत


वहीदा के एक्टिंग करियर की शुरुआत फिल्म 'सीआईडी' के साथ हुई थी। एक्ट्रेस की ऑनस्क्रीन जोड़ी बनी एक्टर देवानंद (Dev Anand) के साथ। 1956 में रिलीज हुई अपनी पहली ही फिल्म के साथ वहीदा दर्शकों के बीच पॉपुलर हो गई। जहां रील लाइफ में एक्ट्रेस की देवांनद के साथ जोड़ी को लोगों की सराहना मिल रही थी, वहीं वहीदा की रियल लाइफ में कुछ और ही कहानी चल रही थी। 'सीआईडी' फिल्म के प्रोड्यूसर गुरु दत्त साहब के साथ एक्ट्रेस के काफी चर्चे होनें लगे। दोनों एक साथ कई फिल्मों में नजर आने लगे।

गुरु दत्त और वहीदा का अफेयर


फिल्म इंडस्ट्री के गलियारों में वहीदा और गुरु दत्त की फिल्मों के साथ- साथ उनकी पर्सनल कैमिस्ट्री की भी चर्चा होनें लगी थी। गुरु दत्त की सफल फिल्मों की गिनती में आने वाली 'प्यासा', 'कागज के फूल', 'साहिब बीबी' और 'गुलाम' इन तीनों में एक चीज़ कॉमन थी, वहीदा और गुरु दत्त की जोड़ी। इस जोड़ी ने दर्शकों को मोह लिया था। सुना जाता है कि गुरु दत्त साहब अपने बीवी गीता (Geeta) से ज्यादा वहीदा के साथ समय बिताने लग गए थे। वहीदा से बढ़ती नजदीकियों के चलते गुरु दत्त और उनकी पत्नी गीता के रिश्तें में दरार आनी शुरु हो गई थी।

वहीदा, गीता और गुरु दत्त


वहीदा और गुरु दत्त की बढ़ती नजदीकियों की भनक जब गीता को लगी तो उन्होंने इस बात का पता लगाने की सोची। गीता ने मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर गुरु दत्त को वहीदा बनकर एक लेटर लिखा। लेटर में वहीदा बन गीता ने गुरु दत्त को नरीमन पॉइन्ट पर मिलने बुलाया था। जब गुरु दत्त वहां पहुंचे तो गीता और उनकी दोस्त मिलकर कार की बैक सीट पर कुछ ढूंढने लगे। बाद में घर पहुंचकर दोनों में बहस हुई और एक- दूसरे से बातचीत बंद हो गई। सत्य सरन (Sathya Saran) ने अपनी किताब में लिखा था कि गीता ही वहीदा और गुरु दत्त के रिलेशनशिप की वजह थी और इन दोनों के अलगाव की वजह भी गीता ही बनीं।

वहीदा और कमल जीत की शादी


आखिरकार साल 1963 में वहीदा और गुरु दत्त का कुछ पर्सनल और प्रोफेशनल कारणों के चलते ब्रेक-अप हो गया। इसके बाद साल 1964 में शराब और नींद की गोलियां को मिक्स करके सेवन करने के कारण गुरु दत्त का निधन हो गया। कमल जीत (Kamaljeet) और वहीदा साल 1964 में आई फिल्म 'शगुन' (Shagoon) में साथ नजर आए थे। कमल जीत का असली नाम शशि रेखी (Shashi Rekhi) था। साल 1974 में वहीदा रहमान ने शशि रेखी के साथ शादी कर ली। वहीदा रहमान और शशि रेखी के दो बच्चे हैं- सुहैल रेखी और काशवी रेखी। शादी के बाद वहीदा बंगलौर में स्थित एक बंगले में रहती थी। साल 2000 में शशि रेखी की मृत्यु हो गई जिसके बाद से अब तक एक्ट्रेस मुंबई के बांद्रा में स्थित अपने बंगले में रह रही है।