अब अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई, बस करना होगा ये काम

आजकल महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि घर में सिर्फ एक सदस्य या एक नौकरी से खर्चे पूरे नहीं हो पाते हैं। जेब के भार से खर्च भार ज्यादा लगने लगता है। ऐसे में हम सभी उन तरीकों को ढूंढते हैं। जिससे चलते फिरते या घर बैठे पैसे कमाए जा सके। वहीं, कोरोना महामारी के कारण कई लोगों ने अपनी नौकरी गवा दी तो कुछ ऐसे भी लोग है, जिन्हें रोजगार का अवसर मिल ही नहीं रहा है। इससे उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ती जा रही है। अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है।

दरअसल, इंटरनेट की दुनिया में घर बैठे कमाई के कई मौके मिल रहे हैं। वहीं, गूगल ऐप स्टोर पर भी ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं जो फोन से रोजाना कमाई करा सकती है। इस तरह के ऐप्स या कंपनी वर्क फ्रॉम होम या घर बैठे कमाई जैसे अवसर प्रदान करती हैं। कुछ ऐसी भी कंपनी है जो बिना किसी पाबंदी के काम करने का मौका देती है। आप कहीं भी रहकर अपने स्मार्टफोन से काम कर सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताते हैं जो फोन के एक क्लिक में आपको रोजाना कमाई करते है...

ऑनलाइन सर्वेक्षण (online survey)

आप चाहें तो स्मार्टफोन से ऑनलाइन सर्वे का काम कर सकते हैं। ऐसी कई कंपनियां मौजूद हैं जो ऑनलाइन सर्वे करने के लिए पैसे देती है। इसके लिए आपको उन ऐप्स को डाउनलोड करना होगा जो सर्वेक्षण के लिए राशि देती है। सर्वे के इस ऑनलाइन काम से आप रोजाना करीब 100 रुपये कमा सकते हैं।

ऑनलाइन गेम प्ले (online game play)

ऑनलाइन गेम खेलने की रुचि रखने वालों के लिए भी घर बैठे कमाई करने के अवसर मौजूद है। इसके लिए बस आपको स्मार्टफोन की जरूरत होगी। जिसमें गेम खेलते हुए आप कमाई भी कर सकते हैं। खेलने के दौरान आपको कॉइन्स दिए जाते है। जिन्हें आप रिडीम कर अपने बैंक खाते में डाल सकते हैं। एक से दो घंटे बिताकर आप कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन गेम टेस्टर (online game test)

ऑनलाइन गेम टेस्टिंग वर्क भी ऑनलाइन गेम खेलने की तरह है, बस फर्क है कि गेम की खामियां और खूबियां बतानी होगी। गेम टेस्टिंग करवाने वाली कंपनी करीब 1500 रुपये के बीच में पैसे देती है। अगर आप रोजाना एक से दो गेम टेस्ट करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उत्पाद समीक्षा (product review)

आजकल इंटरनेट पर प्रॉडक्ट रिव्यू से कई लोग कमाई कर रहे हैं। ऐसे बहुत से ब्रेंड मौजूद हैं जो अपने प्रॉडक्ट रिव्यू के लिए पैसे देते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी ऐप्स हैं, जो रिव्यू के लिए प्रॉडक्ट देते हैं। इनकारिव्यू देकर आप रोजाना कमाई कर सकते हैं। आप जितने ज्यादा प्रॉडक्ट के रिव्यू करेंगे। आपको उतने ज्यादा पैसे मिलेंगे।