हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी सौगात, यात्री फिर से उठा सकेंगे खानपान जैसी सुविधा...

देशभर में कोरोना के चलते कई नियम लागू किए गए थे। इस दौरान कई चीजों पर सरकार ने रोक भी लगाई थी। इन्हीं में से एक रोक हवाई यात्रा के दौरान भोजन की व्यवस्था पर लगाई गई थी। वहीं, अब हवाई यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। एयरलाइन कंपनियों (airline companies) को फिर से खाने पीने जैसी सुविधा प्रदान की मंजूरी मिल गई है। जिसके चलते अब हवाई यात्रा (Air travel) कर रहे लोग फिर से खानेपीने और मैगजीन पढ़ने जैसा मजा उठा सकेंगे।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation ministry) द्वारा 17 नवंबर, बुधवार को सभी घरेलू उड़ानों (domestic flights) में बिना किसी रोकथाम के भोजन की व्यवस्था (food arrangement in flight) शुरू करने की अनुमति दे दी है। आपको बता दें कि पिछले साल से सरकार ने विमान में फूड पर रोक लगा दी थी। अगर हवाई यात्रा करीब 6 घंटे से अधिक होती थी तो वहां पैकड फूड की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाती थी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि देश में अब कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं। कमी आने के बाद ही वो एयरलाइन कंपनियों को इस तरह की मंजूरी दे रहे हैं। जिसके चलते अब घरेलू उड़ानों में यात्री खानेपीने का आनंद उठा सकेंगे।

आपको जानकारी दे दें कि कोरोना के कारण साल 2021 के अप्रैल में एयरलाइंस कंपनियों को उन यात्रियों के लिए भोजन पर रोक लगा दी थी जो सिर्फ दो या उससे कम घंटे की यात्रा कर रहे थे। इसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अक्टूबर में एयरलाइंस को 100 प्रतिशत यात्रियों के साथ उड़ान भरने की आज्ञा दे दी थी। वहीं, अब मंत्रालय द्वारा भोजन की व्यवस्था को लेकर मंजूरी मिलने के बाद भी कुछ ऐसे नियम है जिनका पालन करना अभी भी जरूरी है। इसे लेकर मंत्रालय ने एयरलाइंस कंपनियों से कहा है कि वो हर तरह के उपायों को जरूर अपनाएं जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।