काम की बात: आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो नहीं है पसंद तो एक क्लिक में कर सकते हैं Change

आधार कार्ड

आधार कार्ड

आधार कार्ड (Aadhar card) को भले ही अंग्रेजी में स्मार्ट कार्ड (Smart Card) का नाम दिया गया है, लेकिन इसमें दिखने वाली तस्वीर काफी बेकार लगती है। आधार कार्ड में लगी तस्वीर को देखकर अच्छे खासे सुंदर चेहरे को भी बदसूरत का टैग मिल सकता है। खराब तस्वीर होने के कारण हम इसे दिखाने से भी कतराते हैं। हालांकि, आज के समय में आधार कार्ड सबसे अहम डॉक्यूमेंट में शामिल है। इसके बिना न तो बच्चे का स्कूल में एडमिशन हो सकता है और न ही किसी तरह का कोई सरकारी या निजी काम हो सकता है। सबसे जरूरी दस्तावेज होने के बाद भी आधार में लगी तस्वीर ने ज्यादातर लोगों को निराश कर रखा है।

ऐसे में हम सभी सोचते हैं कि काश कोई ऐसा तरीका हो जिससे इस पर लगी तस्वीर को बदला जा सके। अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, आधार कार्ड पर लगी तस्वीर को कुछ सरल स्टेप्स अपनाकर हटाया जा सकता है। आइए आपको आधार कार्ड पर लगी फोटो को बदलने का आसान तरीका बताते हैं...

आधार कार्ड से ऐसे बदलें तस्वीर

अगर आप अपने आधार कार्ड से तस्वीर बदलना चाहते हैं तो इसके लिए यूआईडीएआई (UIDAI) की आधारिक वेबसाइट पर जाकर Get Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें यहां से अपडेट या एनरॉलमेंट फॉर्म को डाउनलोड कर लें। इसके अलावा आप चाहें तो फॉर्म आधार परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर में जाकर ले सकते हैं। ऑनलाइन फॉम का प्रिंट निकालकर सभी जानकारियां भर दें। इसके बाद इस फॉर्म को आधार सेंटर में जाकर सबमिट कर दें। इस दौरान वहां के एग्जिक्यूटिव आप से बायोमीट्रिक जानकारी लेंगे।

तस्वीर बदलने के लिए लगेंगे 50 रुपये

आधार सेंटर में आपकी तस्वीर क्लिक की जाएगी। स्मार्ट कार्ड से तस्वीर बदलने के लिए 50 रुपये देने होंगे। इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) स्लिप दी जाएगी। इस नंबर का इस्तेमाल कर आप UIDAI की साइट पर अपडेट देख सकते हैं। यहीं से अपनी नई तस्वीर का अपडेट कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

क्या खुद लेकर जा सकते हैं फोटोग्राफ?

आधार कार्ड से अपनी तस्वीर चेंज करवाने के लिए खुद फोटोग्राफ लेकर जाने की जरुरत नहीं है। आधार सेंटर में वहां के अधिकारी आपकी तस्वीर खींच लेगा। इसलिए जिस व्यक्ति को अपने आधार से तस्वीर बदलवानी होगी उन्हें खुद सेंटर जाना होगा। आधार से पहले वाली तस्वीर हटाकर नई लगवाने के इस प्रोसेस में करीब 3 महीने का समय लगेगा।