IRCTC: यात्रियों को रेलवे में फिर मिलेगा गर्म खाना, ऐसे पेमेंट कर बचाएं 50 रुपये ...

Indian Railways

Indian Railways

अगर आप दिसंबर में भारतीय रेलवे (Indian Railway) की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए एक राहतमंद सफर हो सकता है। इस दौरान सफर करने के लिए आपको अपने घर से बना हुआ खाना (Home Made Food) ले जाने की जरुरत नहीं है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा 27 दिसंबर से राजधानी (Rajdhani Train), दुरंतो (Duronto Train) और शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) समेत 47 ट्रेनों में खाने की सुविधा शुरू की जाएगी। आइए आपको बताते हैं कि आप इस सुविधा का लाभ कैस उठा सकते हैं...

दिसंबर के आखिरी सप्ताह में भारतीय रेल में सफर करने के लिए अगर आपने पहले ही टिकट बुकिंग कर ली है, लेकिन खाने का शुल्क नहीं चुकाया है तो आप बाद में भी इसकी कीमत चुका सकते हैं। हालांकि, बाद में खाने की कीमत देने पर आपको 50 रुपये एक्सट्रा देने पड़ेंगे।

ट्रेन में भी खाने का शुल्क चुकाने की सुविधा

भारतीय रेलवे के अनुसार ट्रेन में चढ़ने के बाद भी आप खाने का शुल्क चुका सकते हैं। हालांकि, आपको 50 रुपये एक्सट्रा चार्ज के तौर पर देना होगा। आप इस शुल्क को यात्रा टिकट परीक्षक को अतिरिक्त किराया टिकट पर चुका सकते हैं।

ऐसे बचा सकते हैं 50 रुपये

आईआरसीटीसी के अनुसार, 27 दिसंबर से 50 ट्रेनों में खाने देने की सुविधा शुरू की जा रही है। ऐसे में टिकट बुकिंग के साथ या बाद में ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपके 50 रुपये बच सकते हैं। इसके लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या उसके ऐप में जाकर आपना Passenger Name Record (PNR) स्टेट्स चेक कर सकते हैं। यहीं आपको एक लिंक दिया गया होगा जिस पर क्लिक कर आप खाने की पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं। ऐसे में आपको 50 रुपये की बचत होगी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बाद अब दिसंबर में ट्रेन में पका हुआ गर्म खाना देने की सर्विस शुरू होगी। इससे पहले ट्रेन में खाना परोसने की सेवा पर रोक थी। रेलवे ने पहले वाले किरायों पर एक्सप्रेस और मेल ट्रेन को पुराने नंबर समेत खास टैग हटाने के बाद ट्रेन में खाने की सेवा फिर शुरू करने का फैसला लिया है।