LIC ने पेश की यह खास स्कीम, 4 प्रीमियम किश्ते भरते ही बन जाएंगे करोड़पति!

आज के समय में कमाने के साथ-साथ आगे की सोचते हुए पैसे जोड़ना भी जरूरी हो गया है। इसके लिए कई लोग अपने बैंक खाते में पैसे जमा करते हैं। हालांकि, बैंक में जमा करने पर सालों बाद भी ज्यादा खास रिटर्न नहीं मिलता पाता है। बेहतर है कि पैसो को कहीं ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जहां से सालों बाद एक अच्छी पूंजी प्राप्त हो सके। काफी सालों से भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी (LIC) ने लोगों का विश्वास जीतती आई है। ऐसे में इस कंपनी में निवेश करने पर रिस्क का खतरा कम रहता है। इसलिए आज हम आपके लिए एलआईसी का एक खास प्लान (Policy plan of LIC) लेकर आए हैं, जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न (Good Return plan) मिल सकता है और आप अपने आने वाले कल को सिक्योर कर सकते हैं, आइए आपको LIC के नए पॉलिसी प्लान के बारे में बताते हैं...

दरअसल, हम LIC के जीवन शिरोमणि प्लान (Jeevan Shiromani Plan) की बात कर रहे हैं। इस प्लान में आप अपनी अच्छी सेविंग्स कर सकते हैं। ये योजना नॉन-लिंक्ड, सीमित प्रीमियम पेमेंट की है, जिसकी अवधि 14, 16, 18 और 20 साल है। इस योजना में गंभीर बीमारी होने पर भी एक अच्छा कवर दिया जाता है। इस योजना में कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 55 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी (Jeevan Shiromani Policy) में 1 करोड़ रुपये अंतर्गत न्यूनतम सम एश्योर्ड है। 

आपको बता दें कि साल 19 दिसंबर, 2017 में एलआईसी की जीवन शिरोमणि योजना की शुरुआत हुई थी। इसमें कई सारे लाभ दिए गए हैं। ये खासतौर पर हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल के लिए बनाई गई योजना है। इसमें फ्यूचर प्लानिंग के लिए 3 ऑपशन राइडर्स मौजूद है। इस पॉलिसी में मूल बीमा राशि 5 लाख रुपये के गुणकों में होगी. हालांकि, आप इससे अधिक्तम बीमा राशि भी भर सकते हैं. इस योजना में आपको 4 साल तक प्रीमियम भरना होगा.

सर्वाइवल लाभ

सर्वाइवल पीरियड (survival period) की समाप्ति हो जाने पर बेसिक Sum Assured का एक निर्दिष्ट प्रतिशत पॉलिसी होल्डर (policy holder) को दिया जाता है।

14 वर्ष की पॉलिसी टर्म में 10 और 12 साल पूरे होने पर 30-30 प्रतिशत सम एश्योर्ड मिलता है।

16 वर्ष की पॉलिसी टर्म में 10 और 12 साल पूरे होने पर 35-35 प्रतिशत सम एश्योर्ड मिलता है।

18 वर्ष की पॉलिसी टर्म में 10 और 12 साल पूरे होने पर 40-40 प्रतिशत सम एश्योर्ड मिलता है।

20 वर्ष की पॉलिसी टर्म में 10 और 12 साल पूरे होने पर 45-45 प्रतिशत सम एश्योर्ड मिलता है।

एलआईसी के जीवन शिरोमणि प्लान को खरीदने के लिए आपको अपना बर्थ सर्टिफिकेट, ID Proof, 1 से 2 फोटो, बैंक से संबंधित जानकारी देने की जरूरत होगी।

पॉलिसी के कारण मिल सकेगा लोन

जीवन शिरोमणि योजना की खासियत है कि ग्राहक को इसमें लोन मिल सकता है। पॉलिसी टर्म के दौरान सरेंडर वैल्यू के आधार लोन दिया जा सकता है। हालांकि, LIC के नियम-शर्तों के अनुसार ही लोन दिया जाता है।