Maruti Suzuki: इस नए नाम से पेश होगी नई ब्रेजा, डिजाइन और फीचर्स में भी हुआ बदलाव!

हाल ही में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की नई ब्रेजा (New Brezza) कार की तस्वीरें लीक हो गईं थी। ऐसे में कंपनी ने नई ब्रेजा कार को नए डिजाइन (New design of Brezza) में तैयार किया है। दरअसल, टाटा नेक्सन (Tata Nexon), हुंडई (Hyundai ) और किआ सोनेट ( Kia Sonet Cars) कार इसको टक्कर दे रही थीं, ऐसे में मारुति (Maruti) ने अपने विटारा ब्रेजा का लुक के साथ फीचर भी बदल दिया। नए डिजाइन के साथ ब्रेजा में सनरूफ (Brezza Sunroof Feature) का भी फीचर दिया गया है। आइए आपको इस कंपनी के फीचर और लॉन्चिंग डेट (Brezza Lauching) के साथ कीमत के बारे में बताते हैं।

खबरों की मानें तो मारुति सुजुकी की नई ब्रेजा नाम से विटारा को हटा दिया जा सकता है, जिसके बाद कार का नाम मारुति सुजुकी ब्रेजा रहगा। अभी तक कंपनी इस कार को विटारा ब्रेजा के सबकॉम्पैक्ट SUV नाम से बेच रही है। जानकारी के लिए बता दें कि विटारा नाम से कंपनी के पास पहले ही कई बड़ी SUV है जिनकी बिकरी विदेशी बाजारों में होती है। ऐसे में अब कंपनी नई ब्रेजा कार को मारुति सुजुकी की नई ब्रेजा नाम से बेचेगी।



मारुति सुजुकी ब्रेजा में कई नए फीचर्स मौजूद है। इसके अपफ्रंट के बोनेट में आपको क्रीज लाइंस नहीं नजर आएगी। इसमें ग्रिल और हेडलैंप्स से सिंगल यूनिट के तौर पर दिया है। नए बॉडी पैनल्स के साथ पेश की गई नई ब्रेजा के पिछले हिस्से में टेलगेट में बदलाव किया गया है। रैप अराउंड टेल-लैंप्स को टेलगेट तक बढ़ाया है। इसमें बड़े-बड़े अक्षरों में ब्रेजा लिखा गया है। इस कार के गेट्स और व्हील्स आर्क के चारों ओर फ्रेश बॉडी क्लैडिंग दिया गया है।

मारुति सुजुकी ब्रेजा के कुछ वैरिएंट्स में सनरूफ का फीचर मौजूद है। बताया जा रहा है कि आने वाली बलेनो और ब्रेजा में कई पार्ट्स एक जैसे हो सकते हैं। हालांकि, कार के इंटीरियर में कई बदलाव है। इसमें डैशबोर्ड, फ्री स्टैंडिंद टचस्क्रीन यूनिट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नए इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एंडरोइड और एसओएस फोन कॉल का भी ऑपशन होगा। ब्रेजा के टॉप वर्जन में पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया जाएगा।



खबर है कि नई ब्रेजा में 103 BHP की पावर और 138 NM टॉर्क जनरेक करने का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मौजूद है। अगर बात करें इस कार की लॉन्चिंग की तो मारुति सुजकी की नई ब्रेजा अगले साल यानी 2022 के जुलाई से अगस्त के बीच लॉन्च की जा सकती है। देखना होगा कि कार लॉन्च के बाद किन कारों को कड़ी टक्कर दे सकेगी।