Multibagger Stock Tips: करीब 11 सालों में इन 4 स्टॉक्स ने दिया अपने निवेशकों को करोड़ो का फायदा, क्या आपके पास है?

अगर आप शेयर बाजार (Share Bazar) में निवेश करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो आपको धैर्य रखना सीखना होगा। यहां पैसा लगाना भले ही काफी आसान हो लेकिन आप में सब्र रखने की क्षमता कितनी है वो मान्य है। दिग्गज निवेशकों की अगर मानें तो शेयर्स (Shares) खरीदने और खरीदने में नहीं बल्कि एक स्टॉक (Stock) को ज्यादा से ज्यादा लंबे वक्त अपने पास रखना सही माना जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्टॉक बिल्कुल एक बिजनेश (Business) में निवेश करने के बराबर होता है। जब तक आपको अपने स्टॉक में प्रॉफिट (Profitable Stock) न नजर आए तब तक उसे बेचने के बारे में न सोचें भले ही इसमें काफी महीने या साल क्यूं न लग जाएं। आज हम आपको ऐसे कुछ मल्टीबैगर शेयर्स (Multibagger Shares) के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी लंबे अवधि के बाद हजारों से लाखों और लाखों से करोड़ों रुपये में तब्दील हुए हैं, आइए जानते हैं...

एस्ट्रल लिमिटेड

मल्टीबैगर शेयरों में एस्ट्रल लिमिटेड (Astral Limited) साल 2021 में शामिल हुआ था। जिसने में अपने शेयरधारकों (Share Holders) को पूरे साल बेहतरीन रिटर्न (Return) दिया। अगर बात करें ईयर-टू-डेट की तो इस दौरान एस्ट्रल ने अपने शेयरधारकों को 64 फीसदी का रिटर्न दिया। जबकि बीते एक साल में करीब 100 फीसदी रिटर्न अपने शेयरधारकों को इस स्टॉक ने दिया। अगर 11 साल पहले से डाटा उठाया जाए तो साल 2010 में ये स्टॉक मात्र 12 रुपये प्रति शेयर था, जबकि अब साल 2021 में इसकी कीमत 45 रुपये प्रति शेयर हो गई है। ऐसे में जिस किसी निवेशक ने 11 साल पहले यानी साल 2010 में एक लाख स्टॉक खरीदे थे उन्हें आज करोड़ों का मुनाफा हो जाता।

बजाज फाइनेंस

लंबी अवधि में बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) पेनी से क्वालिटी स्टॉक बन चुका है। साल 2010 में इसके एक शेयर की कीमत 40 रुपये थी। वहीं, 2011 में करीब 65 रुपये प्रति शेयर कीमत थी। जबकि, अब साल 2021 में इसकी कीमत 6780 रुपये प्रति शेयर है। इस रिपोर्ट के मुताबिक बजाज फाइनेंस का ये स्टॉक करीब 11 सालों में 100 फीसदी से ज्यादा तक बढ़ गया है। जिस भी किसी ने 11 साल पहले इसे 40 रुपये प्रति शेयर की कीमत में 1 लाख निवेश किया था आज वो 1.69 करोड़ रुपये के मालिक हो जाते। बता दें कि इस स्टॉक ने ईयर-टू-डेट में सिर्फ 4.20 प्रतिशत रिटर्न दिया है, ऐसे में ये साल 2021 में नॉन परफॉर्मर स्टॉक है।

वैभव ग्लोबल

वैभव ग्लोबल (Vaibhav Global) ने भी लंबे अवधि में अपने शेयरधारकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। हालांकि, पिछले 6 महीनों से ये शेयर बिकवाली के दबाव में है। साल 2010 में ये स्टॉक करीब 50 के स्तर पर थे, जोकि आज के समय में करीब 524 के स्तर पर है। ऐसे में जिन निवेशकों ने दिसंबर 2010 में 1 लाख निवेश किया था उनके ये लाख अब करीब 16 करोड़ में बदल गए है।

दीपक नाइट्राइट

मल्टीबैगर शेयर्स में दीपक नाइट्राइट (Deepak Nitrite) केमिल स्टॉक 2021 में से एक है। इस शेयर की कीमत में 988 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। साल 2010 में ये स्टॉक करीब 18 रुपये प्रति शेयर था, जोकि आज के समय में 2103 प्रति शेयर हो गया है। ऐसे में जिन्होंने 1 लाख निवेश किया होता तो उन्हें करीब 17 करोड़ का मुनाफा होता।