Paytm IPO Allotment: लिस्टिंग होते ही निवेशकर्ताओं को हुआ भारी नुकसान, इतने प्रतिशत घटी शेयर की कीमत

देश के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म (Country's largest digital payment platform) पेटीएम (Paytm) की कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (One97 Communication Limited) के शेयर (Share Market) में आज गिरावट देखने को मिली। आईपीओ (IPO) के तहत शेयर्स की लिस्टिंग की कीमत में भारी कमी आई है।बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में पहले कंपनी का शेयर 2150 रुपये था, जोकि अब 9.07 प्रतिशत घटकर 1955 हो गया है। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 9.3 प्रतिशत छूट के साथ 1950 रुपये पर लिस्ट हुआ है। शुरुआती कारोबार में इस कंपनी का शेयर 20 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट से लिस्ट हुआ था। इस दौरान एक शेयर की कीमत 1657 रूपये हो गई थी।

आज यानि 18 नवंबर, गुरुवार के सुबह 11 बजे NSE पर 1629 रुपये तक पहुंचा और BSE पर 1632 तक पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी आईपीओं में सबसे बड़ी मानी जा रही थी। पेटीएम कंपनी को उम्मीद थी कि वो 18,300 करोड़ रुपये तक जुटा पाएंगे। पेटीएम का आईपीओ 08 नवंबर को खोला गया था, जिसे 10 नवंबर को बंद भी कर दिया गया था। इसके लिए कंपनी ने मूल्य बैंड 2,080 रुपये से 2,150 रुपये प्रति शेयर रखा हुआ था। पेटीएम के स्थापक विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम आईपीओ के ऑफलोड प्रमोटर्स शेयर (OPS) में अपनी 402.65 करोड़ रुपये तक की भागीदारी बेची है।

देश का सबसे बड़ा आईपीओ

देश के सबसे बड़े आईपीओ की सूची में पेटीएम का नाम शामिल है। टेक्नोलॉजी सेक्टर में पूरी तरह से पेटीएम का आईपीओ सबसे बड़ा है। इससे पहले कोल इंडिया (Coal India) कंपनी और रिलाइंस पावर्स (reliance power) का नाम बड़े आईपीओ में रहा है।

आईपीओ से आम निवेशकर्ताओं को लाभ

आम निवेशकर्ताओं के लिए आईपीओ किसी कंपनी में निवेश करके पैसा बनाने का अवसर होता है। बात करें अगर इस वर्ष के आईपीओ की तो लगभग 60 प्रतिशत आईपीओ द्वारा निवेशकर्ताओं को लाभ मिला है।