Petrol- Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, जानिए आपके शहर में क्या है इसकी कीमत...

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Rate) है कि कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक बार फिर आज सरकारी तेल कंपनियों (IOCL) ने पेट्रोल-डीजल के नए दाम ((Petrol Diesel New Price) पेश किए है, हालांकि, इस बार रेट कोई बदलाव नहीं किया गया है। लगातार 8वें दिन पेट्रोल-डीजल के नए रेट पेश किए गए हैं, लेकिन इस बार भी इसके दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके बावजूद भी देश में पेट्रोल-डीजल सबसे मंहगा है जबकि, पोर्ट ब्लेयर में बेहद सस्ता है।

पिछले महीने पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़े थे, लेकिन इस महीने से इसके रेट में कोई बदलाव नहीं होए वो उतने पर स्थिर है। बता दें कि दिवाली से 1 दिन पहले सरकार ने पेट्रोल के दाम में 11 से 13 रुपये कम किए थे, जबकि पेट्रोल के करीब 8 रुपये कम किए। इसके बाद से लगातार दाम में स्थिरता है। इसके बावजूद भी राज्यस्थान के श्रीगंगानगर के तुलना में पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल-डीजल के दाम लगभग 33 रुपये कम है। उत्तर प्रदेश के साथ-साथ कई ऐसे शहर हैं जहां पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से भी काफी कम है और कुछ शहरों में इसके दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है।

अगर बात करें देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की तो यहां पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल का रेट 86.67 रुपये है। इसके अलावा कोलकाता की बात करें तो डीजल के दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर है। जबकि मुंबई में पेट्रोल के रेट 109.98 रुपये प्रति लीटर है और डीजल के दाम 94.14 है। चेन्नई में पेट्रोल के दाम 101.40 रुपये प्रति लीटर है वहीं, डीजल के दाम 91.43 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल के नए रेट 

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम चेक करने के लिए सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइस पर पेट्रोल-डीजल के नए दाम देख सकते हैं। इसके अलावा मैसेज के जरिए भी इसका पता कर सकते हैं। इसके लिए 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा। अगर आप इंडियन ऑयल का रेट देखना चाहते हैं तो RSP लिखकर इस नंबर पर मैसेज करें। एचपीसीएल के लिए HPPRICE लिखकर मैसेज कर सकते हैं। ध्यान रहे मैसेज के दौरान कंपनी का नाम भी जरूर लिखें।