Ticket Cancellation Rules: रेलवे का टिकट कैंसिल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, मिलेगा पूरा रिफंड!

Ticket Cancellation Rules: रेलवे का टिकट कैंसिल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, मिलेगा पूरा रिफंड!

Ticket Cancellation Rules: रेलवे का टिकट कैंसिल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, मिलेगा पूरा रिफंड!

जब कहीं शहर से बाहर जाना होता है तो हममें से अधिकतर लोग ट्रेन में जाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये हर किसी के बजट में होती है। ट्रेन में आनंद पूर्वक सफर के लिए पहले से ही ट्रेन बुकिंग करवानी पढ़ती है। ऐसे में सीट को लेकर कोई दिक्कत न हो। हालांकि, कई बार कुछ ऐसी परिस्थिति सामने आ जाती है कि हमें अपनी रिजर्व टिकट को कैंसल करवाना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि हम पहले भारतीय रेलवे के नियमों (Indian Railway Rules) को पहले ही जान लें।

अगर आप चाहते हैं कि आपको टिकट कैंसिल (Ticket Cancellation) करने के बाद पूरे पैसे वापस मिल जाए, तो इसके लिए समय का खास ध्यान रखना होगा। दरअसल, ट्रेन रवाना होने से करीब 40 मिनट पहले टिकट कैंसिल करने पर कुछ पैसे रिफंड हो सकते हैं। हालांकि, 30 मिनट से भी कम का समय बचने पर कुछ भी पैसे वापस नहीं मिलते हैं। आइए आपको रेलवे टिकट कैंसिल नियम के बारे में बताते हैं...

टिकट कैंसिलेशन रूल्स

भारतीय रेलवे के नियम के मुताबिक, जो ग्राहक अपना कंफर्म रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करवाना चाहते हैं, साथ ही रिफंड मनी की भी इच्छा रखते हैं। ऐसे ग्राहकों को ट्रेन रवाना होने से 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करनी चाहिए, ऐसे में उन्हें 50 प्रतिशत रिफंड मिल जाता है। हालांकि, 4 घंटे से कम समय होने पर रेलवे दौरान कोई रिफंड नहीं दिया जाता है। ट्रेन खुलने से 48 और 12 घंटे पहले रेलवे टिकट कैंसिल करना चाहते हैं तो प्रत्येक यात्री पर टिकट की कीमत का 25 फीसदी मिलता है।

वहीं, सेकंड क्लास की टिकट कैंसिलेशन के मुताबिक ट्रेन चलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये लगते हैं। इसके अलावा एग्जक्यूटिव क्लास फस्ट AC पर 240 रुपये, सेकंड क्लास AC-2 पर 200, सेकंड क्लास थर्ड AC पर 180 और स्लीपर पर 120 रुपये चार्ज कटता है।

कहां, कब और कितना मिलेगा रिफंड

भारतीय रेलवे रिजर्वेशन क्लास और समय के मुताबिक कैंसिल चार्ज कट करता है। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप रेलवे की साइट पर जा सकते हैं। इसके वेबसाइट www.erail.in के होम पेज पर रिफंड का सेक्शन है, जिस पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी ले सकते हैं।