अब स्मार्टफोन या UPI से ही नहीं आधार नंबर से भी भेज सकते हैं पैसे, फॉलो करें ये स्टेप्स

ज्यादातर भारतीय लोग डिजिटल इंडिया की ओर अपना रुख कर चुके हैं। कहीं भी पेमेंट करने या पैसे ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को अपना रहे हैं। डिजिटल प्लैटफॉर्म पर कई ऐसी कंपनी मौजूद है जो हमारे इस काम को सरल बनाती है। इसके लिए UPI एड्रेस बनाना जरूरी होता है। अगर आपको कहीं पैसे भेजने होते हैं तो साथ में फोन UPI एड्रेस का होना जरूरी है। ऐसे में समस्या तब बढ़ जाती है जब पास में फोन न हो। वहीं, अब आप बिना स्मार्टफोन और UPI आईडी के भी केवल आधार नंबर से पैसे भेज सकते हैं, आइए आपको बताते हैं कि कैसे...

दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण पेमेंट (UIDAI) की ओर से ये कहा गया है कि जो लोग सरकारी पेमेंट एप भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) से जुड़े हुए हैं वो आधार नंबर से पेमेंट कर सकते है।

कैसे भेजे आधार नंबर से पेमेंट

आधार नंबर से पैसे भेजने के लिए आपको BHIM से जुड़ना होगा। इसके बाद ही आपका इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए BHIM में 12 अनकों का आधार नंबर दर्ज कर वेरिफाई पर क्लिक करना होगा। वेरिफाई होने के बाद ही आप UIDAI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकेंगे।

UIDAI के मुताबिक आधार नंबर से पैसे भेजे के लिए अपने बैंक के नाम का विकल्प चुनकर भुगतान करना होगा। इसी तरह हर बार इस विकल्प का चयन करना होगा। इसी के साथ नंबर के माध्यम से आपका खात तुरंत ऑनलाइन डेबिट हो जाएगा।