शादीशुदा लोगों के लिए सरकार ने निकाली ये बेहतरीन योजना, हर माह मिलेंगे 10 हजार रुपये, जानें कैसे करें अप्लाई

क्या आपकी शादी (Marriage Benefits) हो गई है? अगर हां तो सरकार ने आपके लिए एक खास स्कीम (Government New Pension Scheme) पेश की है। जिसका फायदा उठाकर आप भी प्रतिमाह 10 हजार रुपये हासिल कर सकते हैं। जी हां, सरकार की एक स्कीम (Scheme) के तहत आपको हर महीने 10,000 रुपये दिए जाएंगे। तो आइए आपको बताते हैं कि शादी होने के बाद इस स्कीम का कैसे लाभ उठाया जा सकता है...

अगर आपको अपने भविष्य को लेकर चिंता सताती है या आप बुढ़ापे (Pension Scheme) में किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना चाहते तो आप सरकार की इस खास योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में पति और पत्नी एक साथ या अलग-अलग अपना खाता खोलकर प्रतिमाह 10 हजार रुपये पेंशन के तौर पर पा सकते हैं। दरअसल, हम सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की बात कर रहे हैं। ये योजना भले ही पुरानी हो गई है लेकिन आज भी इसका प्रचार-प्रसार विभन्न तरीकों से किया जाता है। इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ रहे हैं।

कैसे करें निवेश

सरकार की अटल पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास अपना सेविंग अकाउंट और आधार कार्ड होना जरुरी है। आप चाहें तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। यहां से ही आप अटल पेंशन योजना का एक फॉर्म लेकर भर सकते हैं, जिसके लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना में आप 42 रुपये से 210 रुपये प्रतिमाह जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो हर तीन महीने, 6 महीने या साल के हिसाब से भी इसमें निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको 1.5 लाख रुपये टैक्स बेनिफिट भी दिया जाता है। वहीं, जब पेंशनकर्ता की उम्र 60 साल हो जाती है तो उन्हें हर महीने पेंशन मिली शुरू हो जाती है।

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल होनी चाहिए। इसमें आप न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 5 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है। सरकार की योजना एक सुरक्षित निवेश है, इसमें पति और पति दोनों अपना-अपना खाता खुलवाकर इसका फायदा उठा सकते हैं। अगर कोई शादीशुदा जोड़ा ये खाता अलग-अलग खोलता है तो उसके पास 5-5 हजार रुपये आते हैं जो दोनों के मिलाकर 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन हो सकती है।

मृत्यु होने पर क्या होगा

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के बाद अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो इससे मिलने वाले सभी लाभ परिवार को मिलते है। इसमें पति या पत्नी में से किसी को भी पेंशन देने की सुविधा शुरू होने लगती है। अगर योजना से जुड़े पति और पत्नी दोनों की मृत्यु होने पर उनके बच्चों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।