बस इन 3 टिप्स से पाएं साइकिल या बाइक की चेन पर लगे जंग से छुटकारा!

बाइक या साइकिल पर जंग (How To Clean Rusty Chain) लगने से उसकी चमक खोने लगती है। ज्यादातर ये समस्या ठंड या बारिश के मौसम में होती है। इस दौरान बाइक (Bike) या साइकिल (Cycle) की चेन पर जल्दी जंग (Tips to Clean Rusty Chain) लग जाता है। जंग लगने से इसके खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। जंग लगने से चेन (Rusty Chain) कमजोर होने लगती है और इसके खराब होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इसकी देखभाल समय-समय पर की जाए। आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप चेन में लगी जंग को हटा सकते है, आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

सफेद सिरका करेगा जंग दूर

बाजारों में आसानी से सफेद सिरका मिल जाता है। जिसे विनेगर के नाम से भी जाना जाता है। इसकी मदद से साइकिल या बाइक की चेन पर लगी जंग को हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको चेन को रातभर के लिए विनेगर में डुबाना होगा। इस तरह से चेन पर लगा जंग हट जाएगा और फिर ये पहले की तरह चमचमाने लगेगी। अगर फिर भी आपको लगे कि इस पर जंग है तो आप एल्युमीनियम फॉइल या ब्रश की सहायाता से चेन को थोड़ी देर तक साफ करें। इसके बाद जब अपनी बाइक या साइकल पर चेन चढ़ाएं तो पहले ऑयलिंग या ग्रीस लगा लें।

टूथपेस्ट और नींबू का इस्तेमाल

टूथपेस्ट और नींबू के इस्तेमाल से आप चेन में लगी जंग भी हटा सकते हैं। इसके लिए एक खराब या पुराना टूथब्रश लेकर चेन पर टूथपेस्ट लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद करीब 10 मिनट तक ब्रश की मदद से चेन को साफ करें और फिर किसी साफ कपड़े से पोछ कर उसे धो लें। इसे बाद नींबू के दो टुकड़े करें और एक हिस्सा लेकर चेन पर रगड़ दे। इस तरह से चेन पर लगा जंग हट जाएगा।

बेकिंग सोडा

खाने के स्वाद बढ़ाने के अलावा बेकिंग सोडा अन्य कार्यों के लिए भी काम आता है। इसकी मदद से आप चेन में लगे जंग को भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में एक नीबू को मिक्स करके चेन पर लगाएं और अच्छी तरह से साफ करें। आप चाहें तो ब्रश की मदद से बाइक या साइकिल की चेन को साफ कर सकते हैं। इसके बाद पानी से इसे धो लें। साफ हो जाने के बाद चेन पहले की तरह चमकदार हो जाएगी। अगर आप चाहते हैं कि चेन पर जंग न लगे तो इसके लिए समय-समय पर ऑयलिंग करते रहा करें।