Asia के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट के पास बना सकते हैं अपना आशियाना, होटल और फैक्ट्री के लिए भी निकली स्कीम

क्या आप एयरपोर्ट के पास अपना खुद का मकान (Residential plots scheme) चाहते हैं? या प्लॉट खरीदने (Plot Scheme) का सोच रहे हैं या फिर एयरपोर्ट के पास आपकी खुद की दुकान (commercial plots scheme) हो ये सपना देखते हैं. तो अब आपकी ये ख्वाइश पूरी हो सकती है. दरअसल, यमुना एक्सप्रेस अथॉरिटी (yamuna expressway authority) द्वारा एक स्कीम पेश की गई है जिसके तहत आप एयरपोर्ट के पास रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों तरह के प्लॉट खरीद सकते हैं. हालांकि, ये स्कीम जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के नजदीकी प्लॉटों के लिए है.

बता दें कि जेवर एयरपोर्ट के शिलांयास होते ही यहां के पास के प्लॉट्स की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्लाट खरीदने की लोग ज्यादा इच्छा जता रहे हैं. जिसके चलते यमुना अथॉरिटी ने प्लॉट स्कीम निकाली है. आइए आपको इस स्कीम की जानकारी देने के साथ अप्लाई करने का तरीका बताते हैं...

प्लॉट स्कीम के तहत आप जेवर एयरपोर्ट के नजदीक प्लॉट खरीद सकते हैं. यमुना अथॉरिटी के अनुसार आवेदन की आखिरी तारीख 5 जनवरी, 2022 है. आवेदन करने के बाद अथॉरिटी प्लॉट का आवंटन करेगी. बता दें कि 15 दिसंबर, 2021 में अथॉरिटी ने करीब 68 इंडस्ट्रियल प्लॉट (industrial plots scheme) के लिए स्कीम पेश की है. ऐसे में यहां लघु उद्योग और स्टार्टअप यूनिट की शुरुआत की जा सकती है. इन प्लॉट के आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

स्टार्टअप के लिए प्राथमिकता

इंडस्ट्रियल प्लॉट स्कीम के तहत स्टार्टअप करने वालों को यमुना अथॉरिटी प्राथमिकता दी जाएगी. सेक्टर 32 और 33 में मौजूद ये प्लॉट 450 वर्ग मीटर से 3 हजार वर्ग मीटर तक है. इसके लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो 5 दिसंबर तक अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए yamuna expressway authority की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

20 दिसंबर से रेजिडेंशियल स्कीम शुरू

वहीं, 20 दिसंबर, 2021 में यमुना अथॉरिटी, रेजिडेंशियल प्लाट स्कीम पेश करेगी. जिसमें 450 से अधिक प्लॉट शामिल हैं. ये प्लॉट 120 वर्ग मीटर से 600 वर्ग मीटर है. इसके तहत आप एयरपोर्ट के पास में अपना मकान बना सकते हैं. बता दें कि कमर्शियल प्लॉट के लिए भी जल्दी स्कीम को पेश किया जाएगा. ऐसे में आप एयरपोर्ट के नजदीक दुकान, होटल या मॉल के लिए प्लॉट ले सकेंगे.