Birthday Special: जब LGBTQ+ को लेकर किए गए अपने कमेंट पर सलमान खान को करना पड़ा था ट्रोलिंग का सामना

बॉलीवुड के दबंग एक्टर सलमान खान (Salman Khan) आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। सलमान खान जानें माने स्क्रीनराइटर सलीम खान (Salim Khan) के बड़े बेटे हैं। एक्टर का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में 27 दिसंबर 1965 को हुआ था। सलमान आज एक सफल एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर और टेलीविजन प्रेसेंटेटर हैं। सलमान जितने फेमस एक्टर हैं उनका नाम उतने ही विवादों में भी शामिल रहा है। अपनी फिल्म में 'सुल्तान' (Sultan) के प्रमोशंस के दौरान उन्होंने एक कॉन्ट्रोवर्सियल स्टेटमेंट दिया था जिसके कारण उनके पिता को सबसे माफी भी मांगनी पड़ी थी। आज सलमान के बर्थडे पर हम उनके ऐसे ही एक बयान पर बात करेंगे जिसके कारण एक्टर को इंटरनेट पर खूब ट्रोल किया गया था।


सलमान खान पिछले काफी समय से टीवी रिएलिटी शो 'बिग बॉस' (Bigg Boss) को होस्ट करते हुए नजर आ रहे हैं। पिछले कई सालों से सलमान के इस रिएलिटी शो पर कई सेलेब्स अपनी फिल्म का प्रमोशन करने आते हैं। सेलेब्स शो में आकर 'बिग बॉस' के कंटेस्टेंट्स के साथ बातचीत करते हैं और उनसे टास्क भी करवाते हैं। इसके अलावा शो पर सेलेब्स होस्ट सलमान खान के साथ मस्ती करते हुए भी नजर आते हैं।


ऐसे ही एक प्रमोशनल एपिसोड के दौरान साल 2020 में एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) 'बिग बॉस 13' (Bigg Boss 13) में अपनी फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' (Shubh Mangal Jyada Saavdhan) का प्रमोशन करने पहुंचे थे। इस दौरान सलमान खान ने आयुष्मान की सेक्सुअल प्रिफरेंस को लेकर के उनका मजाक बनाया। सलमान खान ने उनसे कहा, "मैंने सुना है कि आप अपनी लाइन चेंज कर रहे हैं?" जिस पर आयुष्मान खुराना थोड़ा कन्फ्यूज होकर बोले, "मैं कौन सी लाइन चेंज कर रहा हूं?" लेकिन सलमान ने मामले को जाने नहीं दिया। उन्होंने इसके बारे में हंसते हुए कहा, "आप अपना ट्रैक बदल रहे हैं।" इस सवाल से सलमान खान का मतलब फिल्म में आयुष्मान के किरदार सेक्सुअल ओरिएंटेशन से था। आयुष्मान ने वास्तव में उनके मजाक का जवाब नहीं दिया और बस इस पर हंस पड़े।


इस एपिसोड के बाद इंटरनेट पर भारी आक्रोश देखा गया क्योंकि लोगों को लगा कि सलमान खान फिल्म के पॉइन्ट और इसकी कहानी को समझने में पूरी तरह चूक गए हैं। उनमें से कुछ ने तो उन्हें 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' देखने और अपनी धारणा बदलने के लिए भी कहा। किसी ने ट्वीट किया, "अपनी होमोफोबिक टिप्पणियों के साथ #ShubhMangalZyadaSaavdhan के संदेश को बर्बाद करने के लिए सलमान को धीमी ताली। यह हेल जैसा क्रिंगी है। #BB13 #BiggBoss13 ." इसके बाद किसी दूसरे ने ट्वीट किया, "सलमान खान दूसरे खान से कुछ सीखें, इसे कहते हैं "बीइंग ह्यूमन" इसे देखें और इसके साथ ही #ShubhMangalZyadaSaavdhan देखने की कोशिश करें। आशा है कि यह आपके होमोफोबिया का इलाज कर देगा।" वहीं एक और यूजर ने सलमान पर कटाक्ष करते हुए लिखा, "सलमान खान #BigBoss13 पर और समलैंगिकता के बारे में एक फिल्म का प्रचार कर रहे हैं। पहला सवाल वह पूछते हैं, "बेटा कौन है और बहू कौन?" बचकाना या होमो-फ़ोबिक? अथवा दोनों? #ShubhMangalZyadaSaavdhan"