जानिए कौन हैं भारतीय मूल की लीना नायर जिन्होंने विदेश में कमाया बड़ा नाम

भारतीय मूल के कई लोगों ने विदेशों में अपना बड़ा नाम कमाया है. हाल ही में भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्विटर की कमान मिली, भारत के पंजाब की हरनाज कौर संधू मिस यूनिवर्स बनीं. इतना ही नहीं तमाम कई कार्यों से भारत का कद दुनिया भर में बढ़ गया है. बता दें कि मंगलवार को भारतीय मूल की लीना नायर को फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल ने लंदन में अपना नया ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया है.


बताया जा रहा है कि लीना नायर अगले साल जनवरी से इस ग्रुप में शामिल होंगी. आपको बता दें कि भारतीय मूल की लीना नायर अभी तक यूनीलीवर की मुख्य मानव संसाधन अधिकारी (CHRO) थीं लेकिन अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि साल 1969 में इनका जन्म हुआ और साल 2013 में यह भारत से लंदन के लिए निकलीं, तब उन्हें एंग्लोडच (AngloDutch) कंपनी के लंदन हेडक्वार्टर में लीडरशिप और ऑर्गनाइजेशन डवलेपमेंट का ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया था.


बात करें लीना नायर के बैकग्राउंड की तो लीना महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली है. उन्होंने अपनी स्कूलिंग कोल्हापुर के होली क्रॉस कान्वेंट स्कूल से की है. इसके बाद उन्हें झारखंड के जमशेदपुर के जोवियर्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से अपनी आगे की पढ़ाई के लिए ऑफर मिला. हालांकि, उन्हें जमशेदपुर में जाकर पढ़ने के लिए अपने परिवार वालों को मनाना पड़ा, इसके बाद ये आगे बढ़ी और यहां से इन्होंने गोल्ड मेडल भी जीता. दरअसल, उन्हें कई एचआर इंटर वेशन के लिए श्रेया मिला है जिसमें खास था ‘कैरियर बाई चॉइस’. इसका मकसद ऐसी महिलाओं को वर्क फोर्स का हिस्सा बनाना था जिन्होंने अपना करियर पीछे छोड़ दिया है.