सीडीएस बिपिन रावत के निधन के बाद अब ये हो सकते हैं नए सीडीएस

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की निधन की खबर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। अब सवाल यह है कि खाली पड़े इस पद के लिए किसको चुना जाएगा? कौन होगा जो देश की जिम्मेदारी की कमान अपने हाथ में लेगा? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे के बाद शाम करीब साढ़े छह बजे सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी बुलाई. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित आयोग के सदस्य शामिल हुए।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी.के. मिश्रा और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा भी बैठक में मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में बिपिन रावत के स्थान पर नए सीडीएस का नाम तय करने पर चर्चा हुई। वरिष्ठता के अनुसार, एम. एम. नरवाणे को नया सीडीएस घोषित किया जा सकता है।

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बुधवार को हुई हैलीकाप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगो की गमी पर शोक जताया है। जनरल नरवणे ने बताया कि जनरल रावत को उनकी दूरदर्शी विचारधारा और दीर्घकालिक नियोजन के साथ सैन्य सुधारों के लिए याद किया जाएगा।