Car Caring Tips: बिना 1 रुपये खर्च किए कार की ऐसे करें देखभाल, पुरानी कार भी लगेगी चम चमाती नई कार!

हममें से कई लोग कार (Car) तो खरीद लेते हैं लेकिन जब बात उसकी मेंटेनेंस (Car Maintenance Tips) की आती हैं तो अपने कदम पीछे कर लेते हैं। ऐसा क्यों? क्या आप इससे होने वाले खर्चों से घबराते हैं? या ये इसे बेफिजूल खर्चा समझकर अनदेखा कर देते हैं? खुद सोचिए अगर आप अपनी केयर करनी बंद कर देते हैं तो कुछ दिन बाद क्या हालात हो सकती है। अगर कुछ हफ्तों तक नाहते नहीं है तो कैसा लग सकता है? ठीक उसी प्रकार आपकी कार को भी केयर की जरुरत पड़ती है। भले ही रोजाना या हफ्ते में भी अपनी कार की देखभाल न करें लेकिन महीने में तो एक बार अपने कार के लिए समय निकाल ही सकते हैं।

आज हम आपके लिए कार की देखभाल (Car Caring Tips) करने के ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसमें खर्चे के नाम पर शून्य रुपये लगेंगे यानी बिना एक रुपये खर्च किए अपनी कार की केयर कर सकते हैं, बस आपको अपना थोड़ा समय निकालना होगा। आइए आपको कार की केयर न करने पर होने वाले नुकसान और इसके केयरिंग टिप्स बताते हैं...

कार केयरिंग न करने के ये नुकसान

  1. कार की लाइफ कम हो जाती है।
  2. कार में जंग लग सकता है।
  3. कार में कई कमियां देखने को मिल सकती है।
  4. मंहगी कार की कंडिशन सस्ती कार से भी बदतर हो सकती है।
  5. नई कार भी जल्दी पुरानी लगने लगती है।
  6. कार बेचते वक्त उस कार की सही कीमत नहीं मिलती है।

ऐसे करें अपने कार की केयर

मेंटेनेंस- अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार नई जैसी दिखे तो आप 15 दिन या महीने में एक बार अपनी कार को जरूर वॉश करें। इसके लिए आपको किसी तरह का फालतू खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा। आप अपने घर में आसानी से कार को वॉश कर सकते हैं। हो सके तो कार को सप्ताह में एक बार धो लें, इससे आपकी कार चम चमाती दिखेगी।

अंदर से भी करें साफ- कार को सिर्फ बाहर से ही नहीं अंदर से भी साफ करना चाहिए। इससे होता ये है कि कार बाहर से जितनी चमकती है ठीक उतनी अंदर से भी चमकदार लगती है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो वो कार में बैठते ही अपना खेलना शुरू कर देते हैं और खानेपीने की चीजें भी फेंक सकते हैं, जिससे कार अंदर से गंदी हो जाती है। इसके अलावा बाहर से कार में बैठने पर भी अंदर से वो गंदी हो जाती है। इसलिए हो सके तो जब भी आप कार इस्तेमाल करें तो उसे अंदर से साफ भी कर लें। रोजाना नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक बार जरूर गाड़ी को अंदर से साफ कर लें।

वैक्सिंग- लगातार कार की वैक्सिंग करने पर उसमें जंग लगने का खतरा कम रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप हर 3 महीने में अपने कार की वैक्सिंग करें। अगर खुद नहीं कर सकते हैं तो आप बाहर किसी कार सेंटर से भी कार वैक्सिंग करवा सकते हैं। इस तरह से आपकी कार चमकदार और बेहतरीन लगेगी।

खारे पानी का न करें इस्तेमाल- अगर आप अपनी कार को खारे पानी से धोते हैं तो उसमें जंग लगने की अधिक संभावना बढ़ जाती है। अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां नमकीन पानी आता है तो बेहतर है कि अपनी गाड़ी को रोजाना कपड़े की मदद से साफ करें, जिससे आप जब कार को वॉश करेंगे तो खारे पानी कम इस्तेमाल हो सकेगा। इसके अलावा आप फिल्टर पानी यानी मीठे पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कार को नीचे से भी करें साफ- कार को सिर्फ बाहर और अंदर साफ करने से काम नहीं बनता अगर आप अपनी कार को नया बनाए रखना चाहते हैं तो इसकी नीचे से भी सफाई करें। दरअसल, अंदर और बाहर के अलावा कार नीचे की ओर से भी गंदी हो जाती है। सड़क पर चलने के कारण इसके नीचे की ओर गंदगी या कीचड़ लग सकती है जो जल्दी जंग लगने का कारण बन सकता है। आप चाहें तो अपनी कार में नीचे की ओर से रबड़ कोटिंग करवा सकते हैं, ऐसे में जंग का खतरा कम हो सकता है।

सूखे और साफ कपड़े से करें सफाई

कार की सफाई करने के लिए पानी का कम इस्तेमाल करें। बेहतर है कि आप साफ-सुथरे सूखे कपड़े से अपनी कार को साफ करें। अगर कार में किसी जगह पानी रह जाता है तो वहां जंग लगने का खतरा रहता है। ध्यान रहें कि कार की सफाई करने के लिए सूती कपड़ा एक अच्छा विकल्प होता है।

कार को कवर करके रखे- धूल-मिट्टी, धूप और पानी से बचाने के लिए कार को कवर करके रखना चाहिए। वरना करा जल्दू पुरानी होने लगती है और जंग का खतरा भी रहता है। धूप से बचाव के लिए कार की पार्किंग खुली जगह पर करने से बेहतर है छायादार या बेसमेंट में करें। अगर ऐसी सुविधा नहीं है तो कार को कवर करके जरूर रखें।