Dilip Kumar Birth Anniversary: दिलीप साहब को याद कर भावुक हुईं सायरा बानो, बोली- हम साथ थे हैं और रहेंगे

दिलीप कुमार और सायरा बानो

दिलीप कुमार और सायरा बानो

हिन्दी सिनेमा को सही मायने में पहचान दिलाने वाले दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की आज 99 वी सालगिरह है। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 (Dilip Kumar Birthday) को पेशावर में हुआ था। लंबे समय तक हिंदुजा अस्पताल में रहने के बाद इसी साल 7 जुलाई 2021 को उनका निधन (Dilip Kumar Death) हो गया। उनकी पत्नी सायरा बानो (Saira Banu) ने उनके जन्मदिन की सालगिरह (Dilip Kumar Birth Anniversary) पर दिलीप साहब को याद किया है। वेटेरन एक्ट्रेस सायरा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई (PTI News Agency) के साथ दिलीप कुमार को लेकर के अपने विचार शेयर किए हैं।


सायरा ने कहा कि हालांकि शारीरिक रूप से उनका साथ एक अलग ही खालीपन है, फिर भी उनका मानना है कि वह उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। सायरा ने कहा, "मैं प्रार्थना करूंगी, उन्हें याद करूंगी और मैं चाहती हूं कि ये दिन बहुत शांत हो। मैं जुहू पार्क (जुहू क़ब्रस्तान) जाना चाहती हूं जहां वह (दफन) है। " दिलीप साहब के पिछले जन्मदिन को याद करते हुए एक्ट्रेस ने कहा, "घर फूलों से भरा होता, एक समय था जब घर में सभी मंजिलों, सीढ़ियों और हर जगह पर गुलदस्ते होते थे और हमारे पास इसके लिए पर्याप्त जगह नहीं होती थी। यह इतना अद्भुत हुआ करता था। वह लोगों से इतना प्यार करते थे। वह अभी भी करते हैं।"

आगे एक्ट्रेस ने दिलीप को याद करते हुए कहा, "वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो इतने जीवंत हैं। यह हम सभी के लिए एक भयानक शून्य है।" सायरा ने बताया कि वह कई महीनों से दिलीप की ओर से गरीबों को खाना भेज रही थीं। अक्सर कहा जाता है कि समय सभी घावों को भर देता है, लेकिन सायरा ने कहा कि उनके साहेब के बिना जीवन अकल्पनीय हो गया है। सायरा दिलीप कुमार को प्यार से साहेब कहती थी। आगे सायरा ने बताया, "(मुझे विश्वास है) वह मेरे साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं, मेरे हाथ को अपने हाथों में लिए। वह यहां हैं, मैं ऐसा सोचती हूं और इसी तरह मैं जीना और जिंदा रहना चाहती हूं। मेरे लिए उनके बिना चलना अकल्पनीय है, आप जानते हैं हमने एक साथ लाइफ शेयर की है। 55-56 साल एक साथ रहे हैं। बता दें कि सायरा बानो और दिलीप कुमार की शादी साल 1966 में हुई थी और एक्ट्रेस अपने साहेब से करीबन 22 साल छोटी थी। सायरा दिलीप के साथ हर कदम खड़ी रहती थी और उनसे टूट कर प्यार करती थी। शायद इसलिए ही एक्ट्रेस आज भी दिलीप कुमार को अपने साथ मानती हैं और उनकी यादों साथ ये जीवन जी रही हैं।