Flying Car: स्वीडिश स्टार्टअप ने तैयार की उड़ने वाली शानदार कार, बैठ सकेंगे इतने लोग

आपने सड़क पर चलने वाली कारों (Cars) को चलाया भी होगा या उस पर बैठे भी होगे, जिसकी रफ्तार अक्सर हम चाहते हैं कि ऐसी हो जैसे आसमान में उड़ रहे हों, हवाओं से बातें कर रहें हों या कुछ ऐसी जिससे सफर और ज्यादा अच्छा लगने लगे। अगर आप भी इस तरह की कार चलाना या उसमें बैठना पसंद करते हैं जहां आपको हर एक पल शानदार लगे और हवाओं से बात कर सकें तो शायद आपके लिए फ्लाइंग कार (Flying Car) फीट बैठेगी, जिसमें बैठकर आप सड़कों के ट्रैफिक से तो बचोगे ही साथ ही आसमान में उड़ने का मजा भी उठा सकोगे।

अब आप सोच रहे होगे कि कार भला उड़ कैसे सकती है? इस तरह का तो सिर्फ सपना ही देखा जा सकता है, तो आपको बता दें कि इस तरह के सपने को स्वीडिशन स्टार्टअप (Swedish startup) ने सच कर दिखाया है। इनके द्वारा एक ऐसी कार तैयार की गई है जो उड़ (Swedish startup Flying Car) सकती है, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...

फ्लाइंग कार

स्वीडिशन स्टार्टअप जेटसन वन (Swedish startup Jetson One) ने एक फ्लाइंग कार का निर्माण किया है। इसकी एक वीडियो भी जारी की है, जिसमें उन्होंने इस कार की कुछ जानकारी को साझा किया है। इसके मुताबिक ये फ्लाइंग कार इलेक्ट्रिक है जोकि लंबवत टेक-ऑफ और लैंडिंग वाहन है। इसके अलावा बताया गया है कि इसकी बॉडी को ज्यादातर कार्बन और एल्युमीनियम फाइबर से बनाया गया है।

कितने लोग बैठ सकते हैं

इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार में 4 प्रोपेलर लगे हुए है, जोकि इसके हर कोने पर है। इस कार में एक व्यक्ति बैठ सकता है। देखने में ये कार बिल्कुल बड़े ड्रोन की तरह लग रही है। वहीं, अगर बात करें कि ये ग्राहकों के लिए कब तक पेश की जाएगी तो बता दें कि इसे साल 2022 में लाया जा सकता है।

120 किमी प्रतिघंटा की उड़ान

पीटर टर्नस्ट्रॉम के अनुसार ये फ्लाइंग कार 120 किलो मीटर प्रति घंटा से अधिक उड़ सकती है। हालांकि, अभी सिर्फ 20 मिनट की अवधि तक ही ये फ्लाइंग कार उड़ सकती है।

अभी कम अवधि तय करने में सक्षम

कंपनी के फाउंडर पीटर टर्नस्ट्रॉम का कहना है कि इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार में फिलहाल कुछ बैटरी संबंधित परेशानी है, ऐसे में कार ज्यादा दूरी तय करने में सक्षम नहीं है। उम्मीद है कि कुछ वर्षों में इस कार को लंबी अवधि तक की उड़ान तय करने लायक बनाया जा सकेगा।