GST परिषद ने कपड़े पर टैक्स की दरों को बढ़ाने का फैसला टाला, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, डॉ. भागवत किशनराव कराड और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल रहे। बैठक के दौरान जीएसटी परिषद ने कपड़े पर टैक्स की दरों को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत के करने के फैसले को टाल दिया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी परिषद की बैठक में कपड़े पर जीएसटी दर 5 फीसदी तक बनाए रखने और इसे 12 फीसदी तक नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। कपड़े पर जीएसटी दर का मुद्दा कर दर युक्तिकरण समिति को भेजा जाएगा जो फरवरी तक अपनी रिपोर्ट देगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सितंबर के महीने में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में कपड़ा पर लगने वाले टैक्स की दर को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया था। जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू होना था। इस बीच देश के कपड़ा कारोबारियों ने बीते गुरुवार को ही केंद्र सरकार से कपड़ा पर लगने वाले टैक्स की दरों को नहीं बढ़ाने की मांग की थी। आज जीएसटी परिषद की बैठक में कपड़े पर बढ़ोतरी को टालने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया है।