Kaam Ki Baat: अब मिनटों में घर बैठें बना सकते हैं Ration Card, जानिए कैसे

 one nation one ration card

 one nation one ration card

पिछले कई सालों से आप भी वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) के बारे में सुन रहे होंगे। जिसके तहत देश के किसी भी राज्य में राशन कार्ड (Ration Card) का इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि, इस योजना को सरकार साल 2030 के जून में लागू करेगी। इसके बाद देश अपने राशन कार्ड के जरिए किसी भी क्षेत्र से राशन (Ration) ले पाएगा। बता दें कि इस योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों को लिखित तौर पर एक पत्र भी भेजा गया है। अगर आप भी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आइए आपको इसके लिए सरल तरीका (How to Apply Online Ration Card) बताने के साथ अन्य जानकारी देते हैं...

कौन बनवा सकता है राशन कार्ड?

राशन कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर (APL) और नीचे (BPL) और अन्त्योदय अन्न योजना (AAY) वाले लोग बना सकते हैं। इसके लिए भारत का नागरिक होना जरुरी है। अन्य राज्य का राशन कार्ड बने होने पर आप फिर से अप्लाई नहीं कर सकते हैं। आवेदन के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र होनी चाहिए।

राशन कार्ड के कैस अप्लाई करें?

राशन कार्ड बनवाने के लिए अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां आपको अप्लाई ऑनलाइन फॉर राशन कार्ड लिखा नजर आएगा, उस पर क्लिक कर अपना ID Proof सब्मिट करें। इसमें आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दे सकते हैं। इसके बाद आपको शुल्क भी चुकाना होगा और फिर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद सब्मिट का बटन दबा दे। इसके बाद पास फील्ड वेरिफिकेशन होगी, जिसके बाद आपका राशन कार्ड बन सकेगा।

कितना भरना होगा शुल्क

राशन कार्ड बनाने के लिए आपको अपने राज्य के हिसाब से शुल्क देना होगा। हर राज्य का अपना अलग-अलग शुल्क होता है। दिल्ली की बात करें तो यहां राशन कार्ड बनाने के लिए 5 रुपये से 45 रुपये तक का शुल्क देना होता है।