ये है LIC की सबसे प्रसिद्ध पॉलिसी, 1400 रुपये से भी कम जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख रुपये!

"जिंदगी के बाद भी और जिंदगी के साथ भी" LIC का ये स्लोगन उसकी ज्यादातर पॉलिसी (LIC Policy) पर खरा उतरता है। देश की सबसे भरोसेमंद पॉलिसी कंपनियों में पहला नाम एलआईसी (LIC) का ही आता है। इस कंपनी की पॉलिसी (LIC Life Insurance Policy) में अधिकतर लोग निवेश करते है। लाइफ पॉलिसी या अन्य तरह की पॉलिसी में निवेश कर निवेशकर्ता और उसका परिवार चिंता मुक्त रह सकता है। अगर आपको भी अपने आने वाले कल की चिंता सताती है और किसी अच्छे लाइफ इंश्योरेंस की तलाश कर रहे हैं तो आप LIC की इस शानदार पॉलिसी को अपना सकते हैं। जिसमें आपको महीने में 1400 रुपये से भी कम जमा करने पर 25 लाख रुपये मिल सकते हैं।

दरअसल, हम जीवन आनंद पॉलिसी (Jeevan Anand Policy) की बात कर रहे हैं। जिसमें मैच्योरिटी बेनिफिट, नॉमिनी की मृत्यु होने पर बेनिफिट समेत अन्य कई फायदे मिलते हैं। इस पॉलिसी की खासियत है कि इसमें प्रीमियम टर्म और पॉलिसी टर्म दोनों एक समान है। इसका मतलब कि जितने अवधि की पॉलिसी होगी उतने अवधि का प्रीमियम भुगतान किया जा सकता है। आइए आपको जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं...

अगर आप एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी को 15 साल के लिए लेते हैं तो आपको इसमें दो बार बोनस मिलता है। हालांकि, कम अवधि की पॉलिसी लेने पर ये एक ही बार बोनस मिलेगा। पॉलिसीकर्ता की अगर मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी उसका डेथ बेनिफिट दिया जाता है जोकि पॉलिसी का 125 प्रतिशत होता है। अगर पॉलिसी की अवधि खत्म हो जाने के बाद पॉलिसीकर्ता की मौत होती है तो उसे सम एश्योर्ड बेनिफिट दिया जाता है यानि पॉलिसी की जितना सम एश्योर्ड होता है उतना पैसा दिया जाता है।

न्यूनतम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड

जीवन आनंद पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये है, जबकि अधिकतम कितना भी हो सकता है। इस पॉलिसी में एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर और एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर होते हैं। ये चारों राइडर्स हर पॉलिसी अवधि के लिए उपलब्ध हैं। इसमें आपको टैक्स पर भी छूट दी जाती है। 5, 10 और 15 साल तक के लिए ये पॉलिसी ले सकते हैं।

ऐस समझिए इस पॉलिसी की कैलकुलेशन

उदाहरण के लिए आपकी उम्र 35 वर्ष की है और आपने जीवन आनंद पॉलिसी में 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लिया है, जोकि 35 सालों की अवधि के साथ आपको दिया जा रहा है। ऐसे में आपको 16,300 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। इसे आप प्रतिमाह, हर 3 महीने, 6 महीने और सालाना के हिसाब से जमा कर सकते हैं। अगर आप प्रति माह इस पॉलिस का प्रीमियम भरते हैं तो आपको 1,359 रुपये जमा करने होंगे। कंपनी की ओर से इसकी मैच्योरिटी पर 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसमें 5 लाख रुपये का बेसिक सम एश्योर्ड, 8.60 लाख रुपये का रिविजनरी बोनस और 11.50 रुपये का फाइनल एडिशनल बोनस दिया जाएगा।