Maruti Suzuki: 2022 में मारुति पेश करने जा रहा है अपनी ये शानदार कार, लुक और फीचर्स से Kia और Hyundai की बढ़ सकती है मुश्किलें

Maruti Suzuki

Maruti Suzuki

ऑटो मोबाइल की दुनिया में प्रसिद्ध मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी कई बेतरीन कारें लॉन्च करती रहती है। वहीं, इस बार साल 2022 में कंपनी अपनी नए एसयूवी मॉडल को लॉन्च करने वाली है। इस कार को नाम सहित अन्य कई बदलावों के साथ भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। लॉन्च से पहले ही कंपनी की नई ब्रेजा (Maruti Suzuki New Brezza) कार की जानकारी लगभग सामने आ गई है। जिसके आने से टाटा नेक्सन (Tata Nexon), हुंडई (Hyundai) और किआ सोनेट (Kia Sonet Cars) कार के लिए मुश्किले बढ़ सकती हैं। मारुति की नई विटरा ब्रेजा इन तीनों कंपनी को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है। आइए आपको मारुति (Maruti) के नए विटारा ब्रेजा के लुक और फीचर्स के बारे में बताते हैं...

नई विटरा ब्रेजा में कई बदलाव

पिछले महीने Maruti Suzuki की नई ब्रेजा (New Brezza) की तस्वीरें लीक हो गईं थी। ऐसे में कंपनी ने नई ब्रेजा कार को नए डिजाइन (New design of Brezza) में तैयार किया है। साथ ही इसमें सनरूफ (New Brezza Features) का भी फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें बड़े टचस्क्रीन इंफोटनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस चार्जिंग, वाई-फाई कनेक्शन, रियल टाइम ट्रैकिंग, जीपीएस, फाइंड योग कार समेत कई अन्य फीचर्स भी शामिल हैं।


लुक में भी किया गया बदलाव

नई एसयूवी ब्रेजा को प्रीमियम लुक देने के लिए केबिन को काफी अच्छे तरीके से डिजाइन किया गया है। कार के इंटीरियर में भी कई बदलाव किए है। इसमें डैशबोर्ड, फ्री स्टैंडिंद टचस्क्रीन यूनिट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नए इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एंडरोइड और एसओएस फोन कॉल का भी ऑपशन होगा। ब्रेजा के टॉप वर्जन में पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया जाएगा। इसके अलावा अगर कार के अपफ्रंट की बात करें तो अब इसके बोनेट में क्रीज लाइंस नहीं नजर आएगा। इसमें ग्रिल और हेडलैंप्स से सिंगल यूनिट में दिया है। कार के पिछले हिस्से की बात करें तो रैप अराउंड टेल-लैंप्स समेत टेलगेट में अन्य बदलाव किए है।


नाम में बदलाव

मारुति सुजुकी की नई ब्रेजा से विटारा नाम को हटा सकते हैं और सिर्फ ब्रेजा नाम के साथ लॉन्च होगी। इसके पीछे का कारण ये बताया जा रहा है कि कंपनी पहले से ही विटारा नाम से कई बड़ी SUV कार बेचती आई है, जिनकी मांग विदेशों में काफी है। संभावना है कि मारुति की नई ब्रेजा 8 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के एक्स शोरूम कीमत में आएगी। भारत में नई ब्रेजा आते ही टाटा नेक्सन, हुंडई और किआ सोनेट को टक्कर दे सकती है। उम्मीद है कि मारुति अपने नए मॉडल को साल 2022 के मई या जून में पेश कर सकती है।