One Rupee Note: लखपति बनने का शानदार ऑफर, 1 रुपये के इस नोट से बन जाएंगे 7 लाख रुपये के मालिक

ज्यादातर लोगों को पुराने सिक्के या नोट (Old Coins or Note) रखने का काफी शौक होता है। ऐसे में उनके पास कई नोट (Rupee) होते हैं। इनमें पुराने से लेकर नए नोट भी शामिल होते हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें सिर्फ नोटो को कलेक्ट (Currency Collection) करना पसंद होता है। अगर आपने भी पुराने नोट संभाल रखें या आप भी नोटों को कलेक्ट करना पसंद करते हैं तो आपको ये शौक आपको लखपति भी बना सकता है, आइए आपको बताते हैं कि कैसे...

1 रुपये के नोट से बने लखपति

अगर आपके पास 1 रुपये का नोट है तो आपके लिए लखपति बनने का बेहतरीन मौका है। हालांकि, इस अवसर का फायदा उठाने के लिए आपके पास 80 साल पुराना एक रुपये का नोट होना जरूरी है। वो नोट आजादी से पहले का है जिसमें उस दौरान के तत्कालीन गवर्नर के साइन होंगे। इसके अलावा कई अन्य खासियत होने से भी 1 रुपये का नोट आपको कमाई करवा सकता है।

किस साल का होना चाहिए 1 का नोट

आजादी से भी पहले यानि साल 1935 में जारी किया गया एक रुपये का नोट होना चाहिए, जिस पर उस वक्त के तत्कावीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हो और नोट करीब 80 वर्ष पुराना भी हो। इसके अलावा साल 1957 और 1966 के एक रुपये का नोट भी आपको कमाई करवा सकता है।

यहां बेच सकते हैं नोट

अगर आपके पास ऊपर बताए गए 1 रुपये के नोट है तो आप इसे ओएलएक्स पर बेच सकते हैं। इसके आपको OLX की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां सेलर के तौर पर लॉगइन करें और अपने नोट की आगे और पीछे की फोट क्लिक करके अपलोड कर दें। संपर्क के लिए अपना नंबर और ई-मेल आईडी भी दे सकते हैं। ऐसे में जिसे भी ये नोट खरीदना होगा वो आप से संपर्क कर लेगा। इसके अलावा आप चाहें तो ईबे वेबसाइट पर भी अपने नोट सेल कर सकते हैं।

नाटों का बंडल देगा ज्यादा मुनाफा

साल 1935, 1949, 1957, 1962 और 1964 के 1 रुपये का नोटों का बंडल है तो आपको अधिक फायदा हो सकता है। इस नोटों के बंडल को आप ईबे पर बेचकर करीब 35,000 रुपये कमा सकते हैं। इस तरह से अगर आपके पास इन सब सालों के नोटों का बंडल है तो आप ऐसे लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।