Tech Etiquette : जब देनी हो ऑनलाइन लाइव स्पीच तो ये टिप्स करेंगेआपकी मदद

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Tech Etiquette: आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media Platform) पर ना केवल एक्टिव रहते हैं, इसका अपने प्रोफेशन के लिए यूज भी करते हैं। इस प्रोसेस में इन प्लेटफॉर्म के जरिए आपको भी किसी ना किसी रूप में लोगों के साथ इंटरैक्ट होना पड़ता है। जिस तरह आप ऑफलाइन लोगों के बीच बोलने के लिए पहले पूरी तैयारी करती हैं, वैसे ही सोशल मीडिया में भी आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग सीखनी चाहिए। तभी आपके द्वारा बनाई गई वी-लॉग, वीडियो लाइव सेशंस सफल होंगे और अपनी अलग पहचान बना पाएंगी। आपके लाइव सेशंस (Live sessions) या वीडियोज लोगों को अट्रैक्ट करें, उपयोगी साबित हों, इसके लिए यहां कुछ बातें बताई जा रही हैं, जो आपके लिए काफी काम की रहेगी। 

1- सही ढंग से बोलें

कई लोग सोचते हैं कि तेजी से बोलना अच्छा वक्ता बनने की निशानी है, जबकि ऐसा नहीं है। आपकी आवाज में स्थिरता होनी चाहिए, शब्द सधे हुए होने चाहिए, हर वाक्य के बाद सही पॉजेज होने चाहिए। यहां तक कि पोस्चर-जेस्चर भी सही होने चाहिए। इस तरह अपनी बात रखने पर लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनेंगे और उन पर अच्छा असर भी होगा।

2- व्यूअर से कनेक्ट हों

सोशल मीडिया या ऑनलाइन इंटरैक्शन के दौरान अपने व्यूअर से कनेक्टेड फील करना बहुत जरूरी है। उनके साथ कॉन्टेक्ट मेंटेन करें। आपने जो कहा है, इस संबंध में अपने व्यूअर या लिसनर्स से सवाल पूछें। अगर वे कुछ पूछ रहे हैं, तो उसे ध्यान से सुनें। इस तरह यह कंफर्म होगा कि वे आपसे जुड़ रहे हैं और आपकी बातों में रुचि ले रहे हैं। अगर किसी ने अच्छा सवाल पूछा है, तो उसकी तारीफ जरूर करें। सवाल पूछने के लिए उनका शुक्रिया भी अदा करें। जितना संभव हो, अपने व्यूअर्स को कंफर्टेबल फील कराएं। इसके लिए उनकी पसंद को समझें, उसे प्रियॉरिटी दें।

3- नए फैक्ट्स बताती रहें

इस बात को समझें कि आप जब ऑफलाइन लोगों के सामने होते हैं, तो उनसे कनेक्ट होना बहुत आसान होता है। लेकिन ऑनलाइन में यह सुविधा नहीं होती है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप उनके सामने ऐसी बातें रखें, ऐसे फैक्ट्स रखें, जो उनके लिए बहुत यूजफुल हों। साथ ही हर फैक्ट को बहुत इंटरेस्टिंग तरीके से लोगों के सामने रखें।

4- अपनी बात को रोचक बनाएं

लाइव सेशन कभी भी भाषण जैसा नहीं होना चाहिए। इसके लिए अपने सेशन में छोटी-छोटी कहानियों को भी शामिल कर सकती हैं। कहानियों को रोचक अंदाज में पेश करें। शायरी या दोहे भी शामिल कर सकती हैं ताकि श्रोता आपकी बात को और रुचि लेकर सुनें। बातों-बातों में हल्के-फुल्के जोक्स सुनाएं ताकि वे बीच-बीच में हंसते रहें। इस तरह वे आपकी बातों से बोर नहीं होंगे।

5- प्रैक्टिस करें

चाहे आप ऑफलाइन स्पीच देने वाली हैं या फिर ऑनलाइन, दोनों ही कंडीशंस में आपको पहले प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए। स्पीच के दौरान आपको जिस टॉपिक पर बोलना है, उससे जुड़े नोट्स अपने सामने रखें। तथ्यों को कागज पर लिख कर रखें ताकि उनमें किसी प्रकार की गलती ना हो। प्रैक्टिस और अपनी मिस्टेक्स पकड़ने के लिए आप अपनी स्पीच को रिकॉर्ड कर लें और उसे ध्यान से सुनें। वीडियो देखने और सुनने के बाद जो खामियां आपको लगें, उसे दूर करें। अगर आप अपनी खामियों को समझ नहीं पा रही हैं, तो किसी अनुभवी को अपनी वीडियो दिखाएं, उनसे अपनी वीडियोज पर सलाह लें। इसके बाद खुद में जरूरी बदलाव करें।

इनका भी रखें ध्यान

-जब भी आप लाइव सेशन में बोलें तो खुद को रिलैक्स रखें।

-वीडियो या लाइव सेशन के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज सही रखें।

-चेहरे पर हमेशा स्माइल बनी होनी चाहिए।

-वीडियो में हमेशा आसान शब्दों और भाषा का इस्तेमाल करें।