Xiaomi मोबाइल के बाद अपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ ऑटो क्षेत्र में भी धूम मचाने के लिए तैयार, फीचर से लेकर जानें कीमत...

Xiaomi Electric Car 

Xiaomi Electric Car 

इसमें कोई दोराय नहीं कि शाओमी (Xiaomi) ने टेक दुनिया (Technology) में कितना भौकाल मचा रखा है। जब इसने अपना यहां कदम रखा तब से लेकर अब तक इसके प्रोडक्ट्स को चाहने वाले लोगों की कतार बढ़ती ही जा रही है। कंपनी ने अपने स्मार्टफोन (Xiaomi Smartphones), टीवी (Xiaomi TV), ऑडियो डिवाइस (Xiaomi Audio Device) समेत कई कई गैजेट्स (Xiaomi Gadgets) पेश कर रखें हैं। वहीं, अब ऑटो मोबाइल (Automobile) की दुनिया में भी कंपनी अपने इलेक्ट्रिक कार (Xiaomi Electric Car) के साथ धूम मचाने के लिए तैयार है।

इलेक्ट्रिक वाहनों (Xiaomi Electric Car Lauch Date) में अपनी किस्मत अजमाने के लिए शाओमी तैयार है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपनी पहली ई-कार (Xiaomi E-Car) को लाने की तैयारी में है। इसकी जानकारी खुद शाओमी के फाउंडर और सीईओ ली जुन (Xiaomi Founder and CEO Lee Jun) ने दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Xiaomi First Car) को साल 2024 तक पेश करेगी, इससे पहले कंपनी का कहना था कि वो अपनी इलेक्ट्रिक कार (Xiaomi First Electric Car) को साल 2026 तक मार्केट में लाएगी।

इतने अरब रुपये का निवेश 

बता दें कि पिछले वर्ष आधिकारिक तौर पर शाओमी द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर ऐलान किया गया था। वहीं, पिछले सप्ताह कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन प्लांट को लेकर भी कहा था कि इसके लिए चीन में काम चल रहा है। इस प्लांट पर लगभग 750 अरब रुपये का निवेश किया गया है, जिसमें सालाना 3 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बनाया जा सकता है। इसमें प्रोजेक्ट के रिसर्च और डेवेलपमेंट पर 10 हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार डिविजन की कमान खुद ली जुन संभालने वाले हैं।

एप्पल और ऑपो भी ई-कार लाने के लिए तैयार

टेक की नामी कंपनी ऑपो (Oppo Electric Car) और एप्पल (Apple Electric Car) भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही हैं। हालांकि, अभी तक कंपनियों द्वारा इसको लेकर कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है। ऐप्पल के सीईओ टिम कुक के अनुसार इलेक्ट्रिक कारों की ऑटोनॉमी पूर्ण तौर तकनीकी काम पर है। इलेक्ट्रिक कार एक रोबोट की तरह होती है और ऑटोनोमस कार एक रोबोट होती है। बता दें कि खबरों के अनुसार एप्पल अपनी इलेक्ट्रिक कार को साल 2025 तक पेश कर सकती है।