यूपी, गोवा समेत 5 राज्यों में विधानसभाव चुनाव को लेकर Twitter भी तैयार, ऐसे करेगा मदद!

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में 10 फरवरी, 2022 से विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) शुरू होने वाले हैं। इसे लेकर मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं, माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्वीटर (Twitter New Features) भी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयार है। बीते गुरुवार यानी 13 जनवरी को ट्वीटर ने आगमी चुनाव के लिए वोटर्स को सही ज्ञान समेत सशक्त बनाने के लिए कई पहलों का ऐलान किया है। इसके साथ ही यूजर्स के लिए चुनाव को लेकर खास फीचर्स भी करने की तैयारी में है, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...  

ट्विटर करेगा वोटरों की प्रॉब्लम सॉल्व

ट्विटर द्वार एक बयान में कहा गया कि चुनाव के दौरान लोग वोट को लेकर विश्वसनीय जानकारी ढूंढते हैं, साथ ही चुनाव में खड़े उम्मीदवार और उनके घोषणपत्रों संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं, इसके अलावा स्वस्थ नागरिक चर्चा और बातचीत में शामिल होने के लिए भी ट्विटर पर यूजर्स आते हैं। सार्वजिनक बातचीत के लिए ट्विटर एक तरह का सेवा का काम करता है। नागरिक अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सही फैसला ले सकते हैं।

खास इमोजी भी होगा लॉन्च

ट्विटर मतदाताओं की मदद के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर खास तरह के ईमोजी भी लॉन्च करेगा। इसके साथ ट्विटर सर्च प्रॉम्प्ट की भी शुरुआत करेगा। इसमें क्विज की सहायाता से चुनाव से संबंधित आवश्यक तथ्यों से अवगत करवाया जाएगा। साथ ही ट्विटर ने ये भी कहा कि चुनाव की विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी की खोज को आसान बनाने के लिए वो एक सर्च प्रॉम्प्ट की शुरुआत कर रहे हैं। इसमें उनके साथ भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारी भी शामिल है।

क्या है सर्च प्रॉम्प्ट

ट्विटर पर शुरू होने वाला सर्च प्रॉम्प्ट लोगों को चुनाव से संबंधित जानकारियां प्रदान करने का काम करेगा। जब कोई यूजर एक्सप्लोर पेज पर कीवर्ड के जरिए सर्च करेगा तो ये फीचर जानकारी के विश्वसनीय, आधिकारिक स्रोत प्रदान करेगा। ऐसे में यूजर्स सीधा उन संसाधनों तक पहुंच सकते हैं जहां उम्मीदवार, मतदान समेत चुनाव की अन्य जानकारी शामिल होगी।

चार भाषा में सर्च प्रॉम्प्ट उपलब्ध होंगे

ट्विटर का कहना है कि वो सर्च प्रॉम्प्ट को 4 भाषाओं में पेश करेगा। हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी और कोंकणी भाषा में यूजर्स जानकारी हासिल कर सकेंगे। साथ ही इन भाषाओं में कई हैशटैग भी होंगे। इतना ही नहीं ट्विटर 5 राज्यों में कई वर्कशॉप समेत ट्रेनिंग सेशन भी आयोजित करेगा। जिसका उद्देश्य चुनाव को लेकर सही जानकारी प्रदान करना होगा और गलत सूचनाओं को हटाने का काम होगा।

5 राज्यों में आगमी चुनाव

विधानसभा चुनाव 5 राज्य- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होंगे। सात चरणों में होने वाले ये चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च, 2022 तक होंगे। जबकि, 10 मार्च को मतगणना होगी। बता दें कि इस दौरान विधानसभा की कुल 690 सीटों के लिए वोट होंगे। इन 5 राज्यों में 18।3 करोड़ मतदाता हो सकते हैं।