जल्द लॉन्च होने वाली है भारत की पहली मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक बाइक, इस नाम से होगी पेश

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती ही जा रही है। इस सेगमेंट में गाड़ी से लेकर स्कूटर तक लॉन्च किए जा रहे हैं। नए साल के शुरुआत में कुछ इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो गए हैं तो कुछ लॉन्च होने की तैयारी में हैं। इनमें भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी शामिल है, जो इसी महीने लॉन्च होने के लिए तैयार है।

भारत की पहली ई-बाइक

ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए टॉर्क मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) को लॉन्च करने का फैसला लिया है। कंपनी अपने टी6एक्स ई-बाइक को जनवरी के आखिरी तक पेश करने वाली है। ये ई-बाइक पूर्ण तौर पर मेड इन इंडिया है।

टी6एक्स ई-बाइक का बदला नाम


कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक टी6एक्स का नाम बदलकर क्रेटॉस (Kratos) रख दिया है, जो भारतीय बाजर में इसी नाम के साथ पेश की जाएगी। ये ई-बाइक पहली भारतीय मोटरसाइकिल होने के अलावा भारत का पहला वर्टिकल इंटिग्रेटेड इलेक्ट्रिक वाहन भी होगा।

कब होगी डिलीवरी

बात करें क्रेटॉस ई-बाइक के डिलीवरी की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने के अंतिम में क्रेटॉस इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च हो जाएगी। जिसके कुछ ही महीनों में इसकी डिलीवरी भी शुरू हो सकती है।

"लॉन्च होने के लिए तैयार"- टॉर्क मोटर्स सीईओ

टॉर्क मोटर्स के सीईओ का कहना है कि "ईयर एक्सटेंसिव रिसर्च और सफलता के बाद हमारी कंपनी इंडिया की फस्ट बाइक क्रेटॉस को लॉन्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ये T6X की तुलना में पूर्ण तौर पर नई बाइक होगी"


इस साल 2022 लॉन्च होंगे कई इलेक्ट्रिक वाहन

ऑटो क्षेत्र के जानकारों की अगर मानी जाएं तो उनका कहना है कि इस साल 2022 में कई इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए जा सकते हैं। इनमें दो पहिया से लेकर चार पहिया तक वाहन मौजूद हो सकते हैं। अगर बात करें दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की तो इनमें स्कूटर और बाइक दोनों मार्केट में उतरने को तैयार हैं, जो इस साल के अंत तक पेश हो सकते हैं। भारतीय बाजार में टॉर्क मोटर्स समेत ओकिनवाव और कोमाकी के अलावा अन्य कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक को पेश कर सकते हैं।