खुद-ब-खुद बैटरी चार्ज होने वाला बाउंस का पहला ई-स्कूटर हुआ लॉन्च, फीचर्स और कीमत जानकर आप भी कहेंगे वाह!

पेट्रोल (Petrol Price) के बढ़ते दामों को देख ज्यादातर लोगों ने अपना रूख इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की ओर कर लिया है। ऐसे में अधिकतर वाहन कंपनियों ने भी ईवी टू व्हीलर (EV Two Wheeler) , थ्री व्हीलर (Electric Three Wheeler) और फोर व्हीलर (Electric Four Wheeler) को लॉन्च कर दिया है, तो कुछ कंपनियां लॉन्च करने की तैयारी में है। इसी सेगमेंट में भारतीय स्टार्टअप कंपनी बाउंस (Indian startup company Bounce) ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter Bounce Infinity) लॉन्च कर दिया है।

भारतीय ऑटो बाजार में बाउंस इन्फिनिटी ई1 (Bounce Infinity E1) ने कदम रख दिया है। इसके फीचर्स (Bounce Infinity E1 Features) और लुक (Bounce Infinity E1 Look) लोगों को अपना दीवाना बना सकते हैं। इतना ही नहीं, अपने आप बैटरी चार्ज होने का फीचर तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर बुला सकता है। ऐसे में अन्य ईवी स्कूटर कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

बाउंस इन्फिनिटी ई1 स्कूटर


बाउंस कंपनी की ओर से 'बैटरी ऐज़ ए सर्विस' ऑफर भी पेश किया गया है। इसके तहत स्कूटर की बैटरी खाली होने पर आप बाउंस के स्टेशन जाकर बैटरी एक्सचेंज कर सकते हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए बैटरी की चार्जिंग की चिंता अब खत्म हो सकती है। बैटरी ऐज़ ए सर्विस ऑफर से ग्राहक कंपनी के स्टेशन जाकर खाली बैटरी को पूरी बैटरी से चेंज कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए ग्राहको को पे करना होगा। कंपनी का दवा है कि इन्फिनिटी ई1 स्कूटर, पेट्रोल स्कूटरों से 40 फीसदी कम लागत में चल सकता है।

इन्फिनिटी ई1 की खासियत

बाउंस इन्फिनिटी ई1 स्कूटर की खासियत है कि इसकी बैटरी को आसानी से निकाला जा सकता है। ऐसे में इसकी बैटरी को आसानी से घर या ऑफिस में चार्ज किया जा सकता है। बैटरी को चार्ज होने में करीब 5 घंटे लगते हैं। एक बार 100 प्रतिशत चार्ज होने पर ये स्कूटर 85 किलो मीटर तक की दूरी तय कर सकता है।


इन्फिनिटी ई1 की कीमत

बाउंस के इन्फिनिटी ई1 की प्री बुकिंग भी की जा सकती है। इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 499 रुपये हैं, जो पूर्ण तौर पर रिफंडेबल है। इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 45,099 रुपये है। अगर आप इसे चार्जर और बैटरी के साथ खरीदते हैं तो इसका एक्स शोरूम प्राइस 68,999 रुपये है। दरअसल, कंपनी की ओर से बिना बैटरी के भी स्कूटर सेल किया जा रहा है। हालांकि, जो ग्राहक इसे बैटरी के साथ लेना चाहता है तो कीमत में बढ़ोतरी हो जाती है।

मिल रही है 3 साल तक की वारंटी

बाउंस कंपनी के अनुसार 8 सेकेंड में इन्फिनिटी ई1 स्कूटर 0-40 किलो मीटहर प्रति घंटा की रफ्तार में चल सकती है। इसकी टॉप स्पीड 65 किलो मीटर है। इस स्कूटर में पॉवर और इको के दो राइडिंग मोड है। कंपनी ने इस स्कूटर पर 3 साल तक की वारंटी दी है, जो कि 50 हजार किलो मीटर की वारंटी के साथ है।