CES 2022: रंग बदलने वाली कार से लेकर इनविजिबल हेडफोन समेत ये 5 शानदार टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट हुए लॉन्च

दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) में 2 हजार से अधिक कंपनियों ने नए प्रोडक्ट्स (new products) को लॉन्च किया है। इनमें लैपटॉप (Laptops), स्मार्टफोन (Smartphones), इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) के अलावा कई विभन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स (Latest Technology Products) मौजूद हैं। इस शो में नए-नए तरह के यूनिक टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स (Unique Technology Products) पेश किए गए हैं, जो यूजर्स के एक्सपीरियंस को शानदार बना सकते हैं। इनमें कलर चेंजिंग कार से लेकर अजीबो-गरीब तकनीक शामिल हैं। आइए आपको सीईएस 2022 में पेश किए गए कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में बताते हैं...

Mind Control Neutral Interface

CES 2022 में माइंड कंट्रोल न्यूट्रल इंटरफेस (Mind Control Neutral Interface) को वाइसियर ने लॉन्च किया। इसकी मदद से यूजर्स सोचकर सॉग्स को कंट्रोल कर सकते हैं। वाइसियर का कहना है कि इसमें छोटे इलेक्ट्रोड का यूज किया गया है। ये सिग्नल को कंट्रोल कर एआई के साथ माइंट और फेशियल एक्टिविटी को रिकॉर्ड करती है। ये ऑडियो डिवाइस में भी फिट हो सकती है। कंपनी अन्य ब्रांड्स के हेडफोन और वीआर डेडसेट्स के लिए माइंड कंट्रोल न्यूट्रल इंटरफेस तकनीक का इस्तेमाल करने के प्लान में है।

Autonomous Tractor

CES 2022 में ऑटोनोमस ट्रैक्टर (Autonomous Tractor) को भी पेश किया गया। इस ट्रैक्टर को जॉन डीरे द्वारा लॉन्च किया गया है, जो इस साल के दिसंबर माह में किसानों के लिए उपलब्ध हो सकता है। इसका इस्तेमाल स्वायत्त तौर पर किया जा सकता है। डीरे के ऑटोनोमस ट्रैक्टर में GPS, ट्रूनेट-इनेबल चिसेल पिलो समेत अन्य एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

Color Changing Car

सीईएस 2022 में रंग बदलने वाली कार (color changing car) भी लॉन्च की गई है। वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने एक ऐसी कार लॉन्च की है जो रंग बदलती है। कंपनी इस कलर चेंजिंग कार को BMW iX Flow के नाम से पेश किया है। इसमें ई-इंक तकनीक इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में कार का बाहरी हिस्सा ग्रे और सफेद रंग में बदलता है। भविष्य में रंगों के स्पेक्ट्रम के लिए ऐड-ऑन करने तैयारी में है।

Asus Foldable Display Laptop

CES 2022 में आसुस का फोल्डेबल डिस्प्ले लैपटॉप (Asus Foldable Display Laptop) भी लॉन्च किया गया है। इसमें फोल्डेबल ओएलईडी डिस्प्ले 17.3 इंच का है, जो कि फोल्ड होने पर 12.5 इंच का हो जाएगा। इस लैपटॉप को 16GB रैम और 1TB PCI 4.0 SSD मौजूद है। इसमें इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस साल के बीच में ये लैपटॉप लॉन्च हो सकता है।

Invisible Headphones

CES 2022 में इनविजिबल हेडफोन (Invisible Headphones) को लॉन्च किया गया है। ये सबसे दिलचस्प उपकरणों में से एक है जो Noveto N1 है और इनविजिबल हेडफ़ोन होने का दावा करता है। इसे मिनी साउंडबार के आकार में बनाया गया है। ये इनविजिबल हेडफोन से सीधे आपके कानों में अल्ट्रासाउंड वेव के तौर पर ऑडिबल होती है। इस डिवाइस को ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है।