Facebook पर किया गया ये काम आपको पहुंचा सकता है जेल, जानिए कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) पर सबसे बड़ी हिस्सेदारी फेसबुक (Facebook) की मानी जाती है। इससे दुनियाभर के काफी लोग जुड़े हुए हैं। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स अपनी विचार रखने के अलावा फोटो (Facebook Photos) व वीडियो (Facebook Video Post ) भी शेयर कर सकते हैं। इसमें रील (Facebook Reels) के ऑप्शन आने से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ भी रहे हैं। फेसबुक (Facebook Post Shares) पर फोटो या वीडियो या फिर किसी तरह की पोस्ट पर कमेंट करने का भी फीचर मौजूद है, जिसका इस्तेमाल कर यूजर्स बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

कर्ई बार ऐसा देखा गया है कि पोस्ट पर यूजर्स कुछ भी कमेंट (Facebook Comments) कर देते हैं, जिससे बाद में उन्हें दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। फेसबुक पर की गईं और भी कई गलतियां के कारण जेल भी जाना पड़ सकता है। जी हां, फेसबुक चलाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना जेल की रोटी खानी पड़ सकती है। आज हम आपको ऐसी 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने पर आप पर कानूनी मुकदमा भी हो सकता है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

फैक्टलेस इंफोर्मेशन साझा न करें

फेसबुक पर कुछ भी शेयर कर देते हैं या बिना किसी चीज की सही जानकारी होने पर पोस्ट को शेयर करते हैं तो आपको समस्या हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह की पोस्ट को शेयर करने से पहले उसकी जांच कर लें। सही जानकारी होने के बाद ही उसे साझा करें। अगर आप गलत पोस्ट शेयर करते हैं जिसमें गलत जानकारियां दी गईं हो तो आपको जेल भी हो सकती है।

अपशब्दों का इस्तेमाल करने से बचें

अगर आप किसी संस्था या व्यक्ति के खिलाफ फेसबुक पर लगातार अपशब्दों का यूज करते हैं तो आप पर कानून मुकदमा हो सकता है। इस तरह की पोस्ट करने वाले लोगों की जानकारी आईटी सेल में जाती है और वो कानून की नजर में आ जाते हैं। ऐसे में जेल या भारी जुर्माने की भरपाई करनी पड़ सकती है।

आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने से बचें

किसी भी तरह की पोस्ट शेयर करने या उस पर रिएक्ट करने से पहले देख लें कि वो आपत्तिजनक तो नहीं है। अगर फेसबुक की पोस्ट किसी के संप्रदाय या किसी संस्थान की छवि को ठेस पहुंचाती नजर आएगी। तो इस तरह की आपत्तिजनक पोस्ट होने पर आपको जेल हो सकती है।