Google Chrome यूजर्स हो जाएं सावधान! आपकी ये छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

क्या आप भी गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो आपके लिए ये जानकारी बड़े काम की जानकारी हो सकती है। इस बात में कोई शक नहीं कि हम सभी इंटरनेट के आदि हो चुके हैं। किसी भी तरह की सर्चिंग (Google Chrome Search) या जानकारी के लिए हमारा हाथ फोन पर सर्चिंग टैब के लिए तैयार रहता है। गूगल (Google Search) या गूगल क्रोम (Chrome) पर हम कुछ न कुछ सर्च करते ही रहते हैं। कई बार तो किसी साइट में लॉगइन आईडी-पासवर्ड को डालकर सेव कर देते हैं। जिससे बाद में हमें लॉगइन करने के लिए आईडी-पासवर्ड न एंटर करना पड़ें। हालांकि, इस तरह से आईडी-पासवर्ड सेव करने पर आप एक बड़ी समस्या में पड़ सकते हैं। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

पासवर्ड न रखें सेव

गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने के दौरान कई बार हम आईडी और पासवर्ड को सेव कर लेते हैं। जिससे बाद में लॉगइन करने पर पासवर्ड और आईडी डालने की जरूरत न पड़ें। हालांकि, इससे आप संकट में भी पड़ सकते हैं और आपको कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

डाटा लीक होने का खतरा

हाल ही में गूगल क्रोम पर पासवर्ड सेव होने को लेकर कुछ आईटी क्षेत्र से जुड़े रिसर्चों ने चेतावनी जारी की है। उनका कहना है कि क्रोम पर आईडी-पासवर्ड सेव करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। क्रोम पर पासवर्ड होने पर हैकर्स इसे हैक कर सकता है। साथ ही आपकी निजी जानकारी को हासिल कर सकता है। इसके अलावा आपकी कंपनी से जुड़ी जानकारियों को हासिल करने में हैकर सक्षम हो सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि कंपनी का कोई डाटा लीक न हो तो गूगल क्रोम पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड सेव न रखें।

अनट्रस्टेड लिंक्स पर न करें क्लिक

आधिकारिक ऐप्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही गूगल या ऐप्स पर आने वाले गैर विश्वसनीय लिंक्स पर भी क्लिक नहीं करना चाहिए। इस तरह के स्पैम साइट्स आपके डिवाइस में वायरस या किसी अन्य तरह का मैलवेयर अटैक कर सकती है। इसलिए आपको खास ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी तरह के ऐप्स और गूगल क्रोम पर आईडी-पासवर्ड सेव न रखें।