कम आमदनी वालों के लिए सबसे बेस्ट है LIC की ये Policy, सिर्फ 500 रुपये चुका कर 2 लाख रुपये तक का फायदा!

मार्केट में कई कंपनियां है जो तरह-तरह की पॉलिसी प्लान देती हैं। हालांकि, सबसे पुरानी जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) पर अधिकतर लोगों का भरोसा बना हुआ है। सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी से जब बीमा लेने का विचार बनाते हैं तो हम सभी सबसे पहले ऐसे प्लान की तलाश में रहते हैं, जो जेब पर कम भार देने के साथ ज्यादा मुनाफा दे।

आम आदमी के लिए बीमा लेना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी उसमें किए जाने वाले निवेश की रकम भी है। ऐसे परिवार जिनकी आमदनी बेहद कम है या फिर घर में किसी भी सदस्य ने कमाई करनी शुरू नहीं की है। उनके लिए आज हम एक एलआईसी की शानदार पॉलिसी लेकर आए हैं। आइए आपको एलआईसी की सबसे अच्छी पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं...

केवल पुरुष के लिए है LIC की ये पॉलिसी

दरअसल, हम LIC के आधार स्तंभ पॉलिसी की बात कर रहे हैं। इस पॉलिसी को केवल पुरुषों के लिए पेश किया गया है। अगर महिलाएं कम पैसे की पॉलिसी में निवेश करना चाहती हैं तो वो आधारशिला पॉलिसी प्लान ले सकती हैं। हालांकि, आज हम आपको सिर्फ पुरुषों को दी जाने वाली सबसे छोटी पॉलिस आधार स्तंभ के बारे में बता रहे हैं। इसे कम कमाई करने वालों के लिए पेश किया गया है।

LIC Aadhar Stambh Plan

एलआईसी की आधार स्तंभ एक रेगुलर प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी प्लान है। इसका मतलब ये है कि पॉलिस होल्डर जितने सालों के लिए पॉलिसी लेंगे, उन्हें उतने ही साल तक प्रीमियम पे करना होगा। इसमें सम एस्योर्ड और लॉयल्टी एडिशन जोड़कर मैच्योरिटी पर मिलता है।

Aadhar Stambh Eligibility

Aadhar Stambh पॉलिसी के लिए कम से कम 8 साल की उम्र तय है। जबकि ज्यादा से ज्यादा 55 साल तक की उम्र तय है। ये न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल तक का पॉलिसी प्लान है। इस छोटी पॉलिसी का सम एस्योर्ड 75 हजार रुपये है। इसे 3 लाख रुपये के सम एस्योर्ड के साथ भी लिया जा सकता है।

Aadhar Stambh Death Claim

अगर कोई व्यक्ति 20 साल के लिए आधार स्तंभ प्लान लेता है और इस दौरान किसी कारण से पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो कंपनी की ओर से मृतक के परिजन यानी नॉमिनी को 1।5 लाख रुपये दिए जाएंगे। साथ ही लॉयल्टी एडिशन भी दिया जाएगा, लेकिन ये पॉलिसी चलने के सालों पर निर्भर होता है। पॉलिसी होल्डर द्वारा जितने ज्यादा सालों तक पॉलिसी का प्रमियम भरा गया हो उतना ही ज्यादा फायदा होता है।

500 रुपये से 2 लाख तक का फायदा

अगर आप 20 साल के लिए 1.5 लाख रुपये का सम एस्योर्ड प्लान लेते हैं तो आपको 2 लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है। इसमें आप प्रतिमाह 500 रुपये तक का प्रीमियम चुका सकते हैं। 20 साल पूरे होने पर ये प्लान मैच्योर हो जाएगा। ऐसे में अगर आप 20 साल तक 500 रुपये हर महीने चुकाते हैं तो प्लान की मैच्योरिटी होने पर आपको सम एस्योर्ड मनी 1.5 लाख रुपये तो मिलेंगे ही साथ ही लॉयल्टी एडिशन भी मिलेगा। लॉयल्टी एडिशन के तौर पर आपको 48,750 रुपये मिलेंगे। ऐसे में 1.5 लाख रुपये और 48,750 रुपये यानी 1,98,750 रुपये आपको प्लान के मैच्योर होने पर मिलेंगे।