Omicron: अपनी सेहत को लेकर न करें लापरवाही, घर में जरूर रखें ये महत्वपूर्ण 8 मेडिकल गैजेट्स

कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के आने पर पहले से ज्यादा हड़कप मच गया है। देश में फिर से कोरोना (Corona Cases Increases) के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत (Health care Medical Equipment) को लेकर किसी तरह की कोई लापरवाही न करें। मास्क (Mask) और स्निटाइजर (Senitizer) समेत दो गज की दूरी का पालन करें। इसके अलावा अपने घर में उन आवश्यक मेडिकल उपकरण (Essential Medial Equipment) को जरूर रखें जो आपके काम आ सकते हैं। आज हम आपको ऐसे मेडिकल उपकरणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका कोरोन दौर में घर में होना बेहद जरूरी है। आइए आपको इनके बारे में बताते हैं...

कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर (contactless thermometer)

घर में कॉन्टैक्टलेस या आईआर थर्मामीटर (Compressor Infrared Thermometer) जरूर होना चाहिए। यह शरीर का 1 से 2 इंच की दूरी पर तापमान माप सकता है। ये प्रोडक्ट आपको हजार रुपये के अंदर में मिल सकता है।

ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर (Blood Glucose Monitor)


अगर आप या आपके घर में कोई मधुमेह रोगी है तो उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल समय-समय पर चैक कर लेना चाहिए। इसके लिए घर में ग्लूकोमीटर (Glucometer) जरूर होना चाहिए। एक अच्छे ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर Glucometer की कीमत 500 से 3 हजार रुपये तक हो सकती है।

नेबुलाइजर मशीन (Nebulizer Machine)


फेफड़ो में सीधा ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करने वाली नेबुलाइजर मशीन बेहद काम की है। कोविड दौर में इसका घर में होना बहुत जरूरी है। ये मार्केट में आपको 1500 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मिलता है।

बीपी मशीन (BP Monitor Machine)


घर में ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग मशीन भी जरूर होनी चाहिए। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो एक अच्छे बीपी मशीन की कीमत करीब 3 हजार रुपये से शुरू होती है।

नेचुरल ऑक्सीजन पोर्टबल कैन (Natural OXYGEN Portable Can)


घर में नेचुरल ऑक्सीजन का पोर्टल कैन होना भी जरूरी है। ये चिकित्सा सेवा मिल पाने तक सांस फूलने में काम का साबित हो सकता है। हालांकि, ये उपकरण सिर्फ शॉर्ट-टर्म के लिए है। इसका इस्तेमाल इमेरजेंसी की स्थिति में किया जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में डॉक्टर से सलाह करना जरूरी है। एक अच्छा ऑक्सीजन पोर्टेबल कैन 1500 से अधिक कीमत में मिलेगा।

यूवी स्टेबलाइजर (UV Sterilizer)


FDA के मुताबिरक SARS-CoV-2 वायरस से कोरोना वायरस बनता है, जिसे कम करने के लिए यूवी स्टेबलाइजर मददगार साबित हो सकता है। इस उपकरण के मदद से संक्रमण और कीटाणुओं से मुक्ति पाई जा सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 1 हजार रुपये है।

पल्स ऑक्सीमटर (Pulse Oximeter)


हर किसी के घर में मेडिकल उपकरणों में पल्स ऑक्सीमीटर जरूर होना चाहिए। ये प्रोडक्ट ब्लड ऑक्सीजन स्तर बताने के अलावा पल्स रीडिंग भी करता है। बाजार में 500 रुपये से 3000 रुपये तक में उपलब्ध है।

पोर्टेबल होम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Portable Home Oxygen Concentrator)


सांस लेने वाले मरिजों को ऑक्सीजन देने के लिए पोर्टेबल होम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। हालांकि, खरीदने के दौरान सर्विस नेटवर्क, वारंटी डिटेल्स और प्रामाणिकता जांच जरूर कर लें।